Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका में लागू हुआ 6 मुस्लिम देशों पर लगा यात्रा प्रतिबंध

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से छह मुस्लिम देशों के यात्रियों और शरणार्थियों पर लगाया गया अस्थायी यात्रा प्रतिबंध प्रभावी हो गया।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 30, 2017 11:14 IST
Travel ban imposed on 6 Muslim countries in the US- India TV Hindi
Travel ban imposed on 6 Muslim countries in the US

वाशिंगटन: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से छह मुस्लिम देशों के यात्रियों और शरणार्थियों पर लगाया गया अस्थायी यात्रा प्रतिबंध प्रभावी हो गया। (युद्ध पर जनरल रावत के बयान पर चीन ने कहा, उम्मीद है इतिहास से सबक लेंगे)

सुप्रीम कोर्ट और मानवाधिकार समूहों के बीच पांच माह तक कानूनी लड़ाई के बाद शीर्ष अदालत ने इस अस्थाई प्रतिबंध की मंजूरी दे दी। ट्रंप प्रशासन ने कल देर रात जारी अपने बयान में कहा कि आतंकियों को अमेरिका में घुसने से रोकने के लिये यह प्रतिबंध जरूरी है, जबकि अप्रवासी समर्थकों का आरोप है कि यह अवैध रूप से केवल मुस्लिमों को अलग रखने के लिए है।

उल्लेखनीय है कि ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन पर 90 दिनों का यात्रा प्रतिबंध लगाया गया है, लेकिन इसमें करीबी पारिवारिक संबंधों वाले लोगों को अमेरिका में प्रवेश की छूट दी गयी है। इसमें दादा, नाती-पोते, चाचा चाची, मामा, मौसी आदि संबंधियों को बाहर रखा गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement