Sunday, May 19, 2024
Advertisement

ट्रंप ने कहा, नाटो अब नहीं है अप्रासंगिक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पूर्व के बयान से पलटते हुए कहा है कि नाटो अब अप्रासंगिक नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह सैन्य गठबंधन के लिए प्रतिबद्ध हैं।

India TV News Desk
Published on: April 13, 2017 12:34 IST
trump said nato is no longer irrelevant- India TV Hindi
trump said nato is no longer irrelevant

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पूर्व के बयान से पलटते हुए कहा है कि नाटो अब अप्रासंगिक नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह सैन्य गठबंधन के लिए प्रतिबद्ध हैं। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टनबर्ग के साथ व्हाइट हाउस में एक साझा संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, मैंने बहुत पहले उसको लेकर शिकायत की थी और उन्होंने बदलाव किए और अब वे आतंकवाद से लड़ते हैं। मैंने कहा था कि वह अप्रासंगिक है लेकिन अब वह अप्रासंगिक नहीं है।

उन्होंने कहा, यह मेरी उम्मीद है कि नाटो आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई में हमारे इराकी सहयोगियों की सहायता में अपनी भूमिका बढ़ाएगा। नाटो का गठन वर्ष 1949 में किया गया था। तब से अभी तक इसके सदस्यों की संख्या 12 से बढ़कर 28 हो गई है। सोमवार को उन्होंने 29वें देश मोंटेनेग्रो को इसका हिस्सा बनाने के लिए प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये।

ट्रंप ने कहा, आने वाले महीनों और वर्षों में, मैं अपने सभी नाटो सहयोगियों के साथ साझेदारी को बढ़ाने और भविष्य में पेश होने वाली चुनौतियों (जो की बहुत ज्यादा होंगी) से सामंजस्य स्थापित करने के लिए निकटता से काम करूंगा। इसमें आव्रजन एवं आतंकवाद सहित सुरक्षा के मुद्दे पर अपना फोकस बढ़ाना शामिल है। उन्होंने कहा कि सीरिया में मौजूदा स्थिति का हल करने के लिए नाटो देशों को एक साथ आना चाहिए। साथ ही उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद द्वारा सर्वाधिक भयावह हथियारों का उपयोग कर घातक हमला किए जाने की निंदा को समर्थन के लिए नाटो सदस्यों एवं भागीदारों की सराहना की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement