Friday, May 03, 2024
Advertisement

CIA निदेशक के तौर पर माइक पोंपियो के नाम पर लगी मुहर

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने CIA के निदेशक पद के लिए पूर्व कांग्रेस सदस्य माइक पोंपियो के नाम पर मुहर लगा दी, जबकि विदेश मंत्री बनने के लिए टिलरसन का नामांकन मंजूरी की दिशा में एक

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 24, 2017 11:17 IST
 mike pompeo- India TV Hindi
mike pompeo

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने CIA के निदेशक पद के लिए पूर्व कांग्रेस सदस्य माइक पोंपियो के नाम पर मुहर लगा दी, जबकि विदेश मंत्री बनने के लिए टिलरसन का नामांकन मंजूरी की दिशा में एक कदम आगे बढ़ गया। पोंपियो के नाम को सीनेट में 66-32 मतों के अंतर से मंजूरी दी गई। उन्होंने राजनीतिक तौर पर नियुक्त जॉन ब्रेनान की जगह ली है। ब्रेनान का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो गया था।

कल रात पोंपियो ने सीआईए निदेशक के तौर पर शपथ ली। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शपथग्रहण समारोह के दौरान कहा, आप खुफिया जानकारी संग्रहण करने वाले दुनिया के सबसे कुशल अभियान का नेतृत्व करने वाले हैं। उन्होंने कहा, आपके नेतृत्व में काम करने वाले पुरूष और महिलाएं साहस को वास्तविक अर्थ देते हैं।

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति ट्रंप का पहला दौरा लांग्ले स्थित सीआईए का मुख्यालय का रहा। पोंपियो (53) से पहले ट्रंप के केबिनेट में सिर्फ दो ही सदस्यों ने शपथ ली है। ये दो सदस्य रक्षामंत्री जेम्स मेटिस और गृहसुरक्षा मंत्री जॉन कैली हैं। इसके बीच सीनेट के एक अह्म पैनल ने विदेश मंत्री के तौर पर टिलरसन के नामांकन को मंजूरी दे दी जिससे उनके नामांकन पर सीनेट के औपचारिक मतविभाजन का रास्ता खुल गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement