Thursday, March 28, 2024
Advertisement

खतरे की घंटी! अब पालतू पशुओं में भी कोरोना का खतरा, न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमित हुईं 2 बिल्लियां

कोरोना वायरस का खतरा अब इंसानों के बाद पालतू जानवरों तक भी पहुंच गया है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में पालतू प​शुओं के कोरोना सक्रमित होने का पहला मामला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2020 8:54 IST
Coronavirus in Cats - India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus in Cats 

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस का खतरा अब इंसानों के बाद पालतू जानवरों तक भी पहुंच गया है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में पालतू प​शुओं के कोरोना सक्रमित होने का पहला मामला है। न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गयी हैं जो अमेरिका में पालतू पशुओं के संक्रमित होने का पहला मामला है। अमेरिका के कृषि विभाग और संघीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों (सीडीसी) ने बताया कि बिल्लियों को सांस लेने में हल्की परेशानी देखी गयी और उनके बीमारी से उबरने की उम्मीद है। वे जिस घर में हैं, उसके लोगों से या पड़ोस से उन्हें संक्रमण होने की आशंका है। 

इससे पहले ब्रोंक्स चिड़ियाघर में कुछ बाघों और शेरों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद अब दुनियाभर में पशुओं में वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक ऐसा लगता है कि कुछ पशुओं को मनुष्यों से संक्रमण हुआ होगा, लेकिन इस बात का कोई संकेत नहीं है कि पशुओं से मनुष्य संक्रमित हो रहे हैं। 

सीडीसी अधिकारी केसी बॉर्टन बेहरावेश ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि लोग घबराएं नहीं। लोग पालतू पशुओं से डरे नहीं या उनकी जांच के लिए न उमड़ पड़ें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि पालतू पशु लोगों में बीमारी फैला रहे हैं।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement