1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका के चुनावों में जीते 4 भारतीय-अमेरिका, गजाला हाशमी ने रच दिया इतिहास

अमेरिका के राज्य एवं स्थानीय चुनावों में जीते 4 भारतीय-अमेरिका, गजाला हाशमी ने रचा इतिहास

अमेरिका में एक बार फिर भारतीय मूल के लोगों ने राजनीति के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 07, 2019 10:53 IST
Ghazala Hashmi, Ghazala Hashmi Virginia, Ghazala Hashmi Muslim Virginia- India TV Hindi
Ghazala Hashmi becomes first Muslim woman elected to Virginia State Senate | Facebook

वॉशिंगटन: अमेरिका में एक बार फिर भारतीय मूल के लोगों ने राजनीति के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाइट हाउस में प्रौद्योगिकी नीति के एक पूर्व सलाहकार और एक मुस्लिम महिला समेत 4 भारतीय-अमेरिकियों ने मंगलवार को अमेरिका में हुए राज्य एवं स्थानीय चुनावों में जीत दर्ज की। भारतीय-अमेरिकी गजाला हाशमी ने वर्जीनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बन कर इतिहास रच दिया। वह पूर्व में सामुदायिक कॉलेज की प्राध्यापक रह चुकी हैं। 

हिलेरी ने दी जीत की बधाई

गजाला के अलावा पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस प्रौद्योगिकी नीति सलाहकार रह चुके सुहास सुब्रह्मण्यम वर्जीनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में निर्वाचित हुए हैं। अपने पहले ही प्रयास में डेमोक्रेट हाशमी ने मौजूदा रिपब्लिकन सीनेटर ग्लेन स्टर्टेवंट को हराकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन मे हाशमी को इस जीत की बधाई दी। हाशमी 50 वर्ष पहले अपने परिवार के साथ भारत से अमेरिका आकर बस गईं थीं।

अन्य भारतीयों को भी मिली कामयाबी
सुब्रह्मण्यम ने भारतीय अमेरिकी बहुल लॉडन एंड प्रिंस विलियम जिले से वर्जीनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में अपनी जगह सुनिश्चित की है। उनकी मां मूल रूप से बेंगलुरु की रहने वाली हैं और वह 1979 में अमेरिका आ गईं थीं। कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के अमेरिकी मानो राजू ने सैन फ्रांसिस्को के पब्लिक डिफेंडर के पद पर फिर से जीत दर्ज की है। इस बीच, नॉर्थ कैरोलिना में डिंपल अजमेरा भी शार्लोट सिटी काउंसिल में पुन: निर्वाचित हुई हैं। वह 16 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आई थीं। (भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X