Friday, April 19, 2024
Advertisement

महाभियोग: ट्रंप के खिलाफ कार्रवाई के लिए अंतिम बहस शुरू, बरी हो जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति!

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई के लिए अंतिम बहस सोमवार को शुरू हो गई, जिसमें उनके बरी हो जाने की उम्मीद है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 03, 2020 11:53 IST
Donald Trump impeachment, Donald Trump, Impeachment, Donald Trump United States- India TV Hindi
Donald Trump impeachment trial to resume for final arguments | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई के लिए अंतिम बहस सोमवार को शुरू हो गई, जिसमें उनके बरी हो जाने की उम्मीद है। राष्ट्रपति पर अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अमेरिका के मित्र राष्ट्र यूक्रेन पर जो बाइडेन के खिलाफ जांच शुरू करने की घोषणा करने का दबाव बनाने के आरोप में दिसंबर में महाभियोग की कार्रवाई शुरू की गई थी। बता दें कि बाइडेन आयोवा कॉकस के उम्मीदवारों में शामिल है। कॉकस डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार का चयन करता है और यह चुनावी प्रक्रिया की आधिकारिक शुरुआत होती है।

रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मुकदमे के लिए नए गवाहों और दस्तावेजों को पेश करने वाले विपक्षी डेमोक्रेट्स के प्रस्ताव को शुक्रवार को मामूली अंतर से खारिज कर दिया। इसके परिणामस्वरूप सीनेट के अगले सप्ताह की शुरुआत में ट्रंप को आरोपों से बरी करने की संभावना है। ट्रंप का 4 फरवरी को अपना तीसरा ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’ (दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) देने का कार्यक्रम है। 

नए गवाहों को बुलाने के प्रस्ताव को 49 के मुकाबले 51 मतों के मामूली अंतर से गिरा दिया गया। 100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें है और डेमोक्रेट्स के पास 47 सीटें हैं। डेमोक्रेट्स को व्हाइट हाउस से ट्रंप को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है। प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधा पहुंचाने के आरोप में महाभियोग चलाया था। हालांकि ट्रंप इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement