Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अगले दलाई लामा के चयन पर चीन को फ्री हैंड देने के मूड में नहीं है अमेरिका

दलाई लामा के स्वास्थ्य को लेकर चिंताओं के बीच अमेरिका अब चीन के लिए कुछ सीमाएं तय करने पर विचार कर रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 19, 2019 10:52 IST
United States lays down line with China on next Dalai Lama | AP File- India TV Hindi
United States lays down line with China on next Dalai Lama | AP File

वॉशिंगटन: दलाई लामा के स्वास्थ्य को लेकर चिंताओं के बीच अमेरिका अब चीन के लिए कुछ सीमाएं तय करने पर विचार कर रहा है। अमेरिका इससे यह सुनिश्चित करना चाहता है कि चीन तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु का उत्तराधिकारी चुनने में हस्तक्षेप नहीं कर पाए। एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली चेतावनी और कांग्रेस में विचाराधीन एक विधेयक के जरिए अमेरिका चीन को पहले ही यह बात स्पष्ट कर देने पर विचार कह रहा है कि अगर वह उत्तराधिकारी चुनने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करेगा तो उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपमान झेलना पड़ेगा।

84 साल के 14वें दलाई लामा ने अपनी लगातार यात्राओं को कम कर दिया है और उन्हें इस साल की शुरुआत में सीने में संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती भी कराया गया था। हालांकि इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है। बहरहाल, तिब्बती कार्यकर्ता और चीन इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि दलाई लामा का निधन हिमालयी क्षेत्र (तिब्बत) को ज्यादा स्वायत्तता देने के उनके प्रयासों के लिए एक बड़ा झटका साबित होगा। वहीं, माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर अमेरिका और चीन के बीच तल्खी और बढ़ सकती है।

चीन ने दलाई लामा के प्रतिनिधियों से 9 सालों तक कोई बातचीत नहीं की है और लगातार यह संकेत दिया है कि उनका उत्तराधिकारी चीन चुनेगा जिसके बारे में उसका मानना है कि वह तिब्बत पर उसके निरंकुश शासन का समर्थन करेगा। अमेरिकी कांग्रेस में हाल में पेश किए गए एक विधेयक में किसी भी चीनी अधिकारी के तिब्बती बौद्ध उत्तराधिकार परंपराओं में हस्तक्षेप पर प्रतिबंध की अपील की गई है। पूर्व एशिया के लिए विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी डेविड स्टीलवेल ने कांग्रेस के समक्ष कहा कि अमेरिका तिब्बतियों की ‘अर्थपूर्ण स्वायत्तता’ के लिए दबाव बनाता रहेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement