Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

अमेरिका में अब 12 से 15 साल तक के बच्चों को लगेगी ‘फाइजर’ की वैक्सीन

अमेरिका के नियामकों ने 12 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को ‘फाइजर’ का कोविड-19 रोधी टीका लगाने का फैसला किया है, ताकि स्कूल वापस जाने पर वे सुरक्षित हों और उनकी सामान्य गतिविधियां भी शुरू हो सकें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2021 10:54 IST
अमेरिका में अब 12 से 15 साल तक के बच्चों को लगेगी ‘फाइजर’ की वैक्सीन- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में अब 12 से 15 साल तक के बच्चों को लगेगी ‘फाइजर’ की वैक्सीन

वाशिंगटन: अमेरिका के नियामकों ने 12 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को ‘फाइजर’ का कोविड-19 रोधी टीका लगाने का फैसला किया है, ताकि स्कूल वापस जाने पर वे सुरक्षित हों और उनकी सामान्य गतिविधियां भी शुरू हो सकें। संघीय टीका सलाहकार समिति के 12 से 15 वर्ष के बच्चों को टीके की दो खुराक लगाने की सिफारिश करने के बाद, बृहस्पतिवार से बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जा सकता है। इसकी घोषणा बुधवार को किए जाने की संभावना है। 

विश्व में कोविड-19 रोधी कई टीकों को व्यस्कों को लगाने की ही अनुमति दी गई है। हालांकि ‘फाइजर’ का टीका कई देशों में 16 साल के किशोरों को लगाया जा रहा है। हाल ही में कनाडा ने 12 साल और अधिक आयु के बच्चों को टीका लगाना शुरू किया था, ऐसा करने वाला वह पहला देश था। ‘फाइजर’ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.बिल ग्रूबर ने ‘एपी’ से कहा, ‘‘ वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण क्षण है।’’ खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 12 से 15 वर्ष के दो हजार से अधिक बच्चों पर परीक्षण करने के बाद टीके के किशोरों के लिए सुरक्षित होने की घोषणा की थी। 

यूरोपीय संघ फाइजर की संभावित 1.8 अरब खुराक खरीदने पर हुआ राजी 

यूरोपीय संघ (ईयू) ने 2023 तक संभावित 1.8 अरब खुराक के वास्ते विशाल अनुबंध विस्तार पर सहमति जताते हुए फाइजर-बायोटेक एवं उसकी कोविड-19 टीका प्रौद्योगिकी के प्रति अपना समर्थन बढ़ा दिया। यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ट्वीट किया कि उनके कार्यालय ने ‘‘90 करोड़ गारंटीड खुराक के लिए एक अनुबंध को अभी अभी मंजूरी दी है।’’ इस नये अनुबंध को यूरोपीय संघ के सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त है। इससे न केवल टीके के उत्पादन का अधिकार मिलेगा बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि सभी जरूरी अवयव यूरोपीय संघ से जुटाए जाएं। यूरोपीय संघ के पास फिलहाल आधे दर्जन कंपनियों की 2.3 अरब खुराक हैं। 

आयोग की अध्यक्ष ने ट्वीट किया, ‘‘ दूसरे अनुबंध एवं अन्य टीका प्रौद्योगिकियों पर भी विचार किया जाएगा।’’ फाइजर-बायोटेक के पास प्रारंभ में यूरोपीय संघ के साथ 60 करोड़ खुराक का अनुबंध था। शनिवार की घोषणा इस बात को रेखांकित करती है कि यूरोपीय संघ ने फाइजर-बायोटेक की प्रौद्योगिकी पर विश्वास जताया है और यह प्रौद्योगिकी ऑक्सफोर्ड आस्ट्रेजेनेका टीके की प्रौद्योगिकी से भिन्न है। अनुबंध में इस बड़े विस्तार की घोषणा ऐसे समय की गयी है जब यूरोपीय संघ खास कर नये उत्परिवर्तित किस्मों की चुनौती से निपटने के जरूरी बुस्टर खुराक और तौर तरीके ढूंढ रहा है । साथ ही, वह बच्चों एवं किशोरों के वास्ते भी टीकाकरण अभियान चलाने के पक्ष में है।

वॉन डेर लेयेन ने कहा कि आस्ट्रेजेनेका के विपरीत फाइजर बायोटेक भरोसेमंद साझेदार है जो आपूर्ति के संदभ में अपना वादा पूरा करती है। पिछले सप्ताह यूरोपीय संघ ने एक अनुबंध के सिलसिले में विफल रहने को लेकर आस्ट्रेजेनेका के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई शुरू की थी। वैसे तो आस्ट्रेजेनका टीका यूरोप के टीकाकरण अभियान के केंद्र में रहा है और वह गरीब देशों को टीका दिलाने की वैश्विक रणनीति की धुरी रहा है लेकिन उसकी धीमी आपूर्ति से यूरोपीय नाराज हैं। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement