Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अमेरिका ने Coronavirus के उपचार के लिए चमत्कारी माने जा रहे रासायनिक पदार्थ की बिक्री पर लगाई रोक

जेनेसिस ने एक बयान जारी कर कहा कि वे चर्च के संस्कार पर हमला कर रहे हैं। चर्च के नजरिए से यह हमारे लिए पवित्र है, धार्मिक है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: April 18, 2020 11:00 IST
कोरोना वायरस के उपचार , Miracle Mineral Solution for covid-19- India TV Hindi
US ban on Miracle Mineral Solution for covid-19

वाशिंगटन। अमेरिका के न्याय विभाग ने कोरोना वायरस के उपचार के लिए फ्लोरिडा के एक गिरजाघर समूह द्वारा चमत्कारिक घोषित एक रासायनिक एजेंट (रासायनिक पदार्थ) की बिक्री पर रोक लगा दी है। न्याय विभाग ने मिरेकल मिनरल सॉल्यूशन के प्रचार के लिए जेनेसिस 2 चर्च ऑफ हेल्थ एंड हीलिंग और उसके कई प्रमुख सदस्यों के खिलाफ शुक्रवार को शिकायत दर्ज की।

गिरजाघर ने दावा किया रासायनिक पदार्थ एमएमएस कोविड-19 सहित कोरोना वायरस को पूरी तरह से ठीक कर सकता है, उसके प्रभाव को कम कर सकता है, उसका उपचार कर सकता है इसके अलावा अल्जाइमर, ऑटिज्‍म, मस्तिष्क कैंसर, एचआईवी/एड्स आदि बीमारियों में भी लाभप्रद है। न्याय विभाग ने कहा कि एमएमएस एक रासायनिक उत्पाद है, जो किसी उत्प्रेरक के साथ मिलाए जाने पर शक्तिशाली विरंजक (ब्लीच) उत्पाद बना देता है।

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने वर्षों पहले आगाह किया था कि इस उत्पाद से उबकाई आना, उल्टी होना,  अतिसार तथा शरीर में पानी की गंभीर कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। प्रशासन ने जेनेसिस को आठ अप्रैल को आखिरी चेतावनी दी थी लेकिन इस समूह ने अपनी बेवसाइटों के जरिए एमएमएस की बिक्री पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

जेनेसिस ने एक बयान जारी कर कहा कि वे चर्च के संस्कार पर हमला कर रहे हैं। चर्च के नजरिए से यह हमारे लिए पवित्र है, धार्मिक है। एफडीए आयुक्त स्टीफन हान ने एक बयान में कहा कि जेनेसिस 2चर्च ऑफ हीलिंग बेहद खतरनाक और गैरस्वीकृत क्लोरीन डाइऑक्साइड उत्पादों की बिक्री करके लोगों को लगातार खतरे में डाल रहा है। हान ने कहा कि हम इसमें उसका साथ नहीं देंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement