Friday, April 19, 2024
Advertisement

जॉर्जिया में वोटों की गिनती में बाइडेन ने पलटी बाजी, रिपब्लिकन के गढ़ में ट्रंप को पछाड़ निकले आगे

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जॉर्जिया प्रांत में मतगणना में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रपं से आगे हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2020 18:33 IST
US Election 2020 Results: Joe Biden pulls ahead of Donald Trump in Georgia- India TV Hindi
Image Source : AP US Election 2020 Results: Joe Biden pulls ahead of Donald Trump in Georgia

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जॉर्जिया प्रांत में मतगणना में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रपं से आगे हो गए हैं। शुक्रवार सुबह तक, बाइडेन ने गिने गए मतों में ट्रंप पर बढ़त बना ली। ट्रंप के लिए जॉर्जिया प्रांत में जीतना जरूरी है। यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है। बाइडेन को अब 917 वोट की बढ़त है। इस मुकाबले में जीत किसकी होगी यह कहना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि हजारों वोटों की गिनती अभी बाकी है।

Related Stories

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, चुनावी अभियान में डेमोक्रेट ने जॉर्जिया पर ज्यादा फोकस नहीं किया था। जो बाइडेन ने तो चुनाव से एक हफ्ते पहले तक राज्य का दौरा नहीं किया था लेकिन अब वो यहां पर आगे चल रहे हैं। ऐसे में जॉर्जिया डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए आवश्यक 270 चुनावी वोटों तक पहुंचने से रोक सकता है।

बाइडेन 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ओर बढ़ रहे हैं जो राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने के लिए जरूरी है। उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशीगन में जीत हासिल कर ली है। अगर जो बाइडेन जॉर्जिया में जीतते हैं तो उन्हें 16 इलेक्टोरल वोट मिल जाएंगे।

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा कि अगर लीगल वोट गिने जाएंगे तो वो आसानी से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे लेकिन उनके ऑब्जर्वर को उनका काम करने से रोका जा रहा है। इस वक्त फर्जी वोटों को गिनकर नतीजा बदला जा रहा है, सुप्रीम कोर्ट को इसपर फैसला लेना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement