1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चलेगा महाभियोग? कल विचार करेगी प्रतिनिधि सभा

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चलेगा महाभियोग? कल विचार करेगी प्रतिनिधि सभा

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने पर कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में ट्रंप समर्थकों के हमले के एक सप्ताह बाद बुधवार को विचार करेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 12, 2021 11:48 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : AP Donald Trump

वाशिंगटन। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग चलाने पर कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में ट्रंप समर्थकों के हमले के एक सप्ताह बाद बुधवार को विचार करेगी। प्रतिनिधि सभा में बहुमत के नेता स्टेनी होयर ने सोमवार को डेमोक्रेटिक नेताओं से कहा कि सदस्यों को ट्रंप को कार्यालय से हटाने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस से उनके संवैधानिक अधिकार को लागू करने की अपील करने वाले प्रस्ताव पर सदन में विचार करने के लिए मंगलवार शाम को लौटना चाहिए। 

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

इस प्रस्ताव के पारित होने की संभावना है, लेकिन पेंस के इसके आधार पर कार्रवाई करने की संभावना कम है। होयर ने कहा कि इसके बाद सदन महाभियोग चलाने पर बुधवार को विचार करेगा। इससे पहले, ट्रंप के खिलाफ सोमवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन सांसदों ने महाभियोग प्रस्ताव पेश करते हुए उन पर पिछले सप्ताह कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद) में अपने समर्थकों को हिंसा भड़काने के लिए उकसाने का आरोप लगाया। 

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

इस बीच, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी कांग्रेसनल नेतृत्व से अपील की है कि वे सदन की कार्यवाही के पहले हिस्से में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की कार्रवाई करें और दूसरे हिस्से में विभिन्न पदों के लिए उनके द्वारा नामित नेताओं के नामों की पुष्टि करें और प्रोत्साहन पैकेज पेश करें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment