Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अमेरिका-तालिबान के बीच आज होगा शांति समझौता, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में दीर्घकालिक शांति स्थापित करने के अपने प्रयासों के तहत अमेरिका तालिबान के साथ आज एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 29, 2020 10:21 IST
अमेरिका-तालिबान के बीच आज होगा शांति समझौता, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी- India TV Hindi
अमेरिका-तालिबान के बीच आज होगा शांति समझौता, ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

वाशिंगटन: युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में दीर्घकालिक शांति स्थापित करने के अपने प्रयासों के तहत अमेरिका तालिबान के साथ आज एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। ट्रंप ने एक बयान में कहा, “जल्द ही, मेरे निर्देश पर, विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे जबकि रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अफगानिस्तान की सरकार के साथ संयुक्त घोषणा-पत्र जारी करेंगे।’’ 

Related Stories

उन्होंने कहा, ‘‘अगर तालिबान और अफगानिस्तान सरकार अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर पाती है तो हम अफगानिस्तान में युद्ध खत्म करने की दिशा में मजबूती से आगे बढ़ सकेंगे और अपने सैनिकों को घर वापस ला पाएंगे।” 

ट्रंप ने कहा कि ये प्रतिबद्धताएं अलकायदा, आईएसआईएस और अन्य आतंकवादी संगठनों से मुक्त नये अफगानिस्तान में दीर्घकालिक शांति स्थापित करने की दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम को दर्शाती हैं। 

ट्रंप ने साथ ही कहा कि अपने भविष्य के लिए सोचने का काम अंतत: अफगानिस्तान के लोगों पर निर्भर है। राष्ट्रपति ने कहा, “इसलिए हम अफगान लोगों से शांति स्थापित करने और उनके देश के लिए नया भविष्य बुनने के अवसर का लाभ लेने की अपील करते हैं।” 

उन्होंने याद दिलाया कि करीब 19 वर्ष पहले अमेरिकी सैनिक 9/11 हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों के खात्मे के लिए अफगानिस्तान गए थे। अमेरिका और तालिबान के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते पर आज हस्ताक्षर होने हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement