Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अमेरिका ने कनाडा मेक्सिको से मिलाया हाथ, इस्पात और एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने पर सहमति

अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको के साथ इस्पात तथा एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने को लेकर करार हो गया है। इस समझौते के तहत अमेरिकी शुल्कों के बाद लगाए गए जवाबी शुल्कों को भी वापस लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस कदम से तीनों उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 18, 2019 13:05 IST
Trade Agreement USA, Mexico, Canada- India TV Hindi
Trade Agreement USA, Mexico, Canada

वाशिंगटन। अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको के साथ इस्पात तथा एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने को लेकर करार हो गया है। इस समझौते के तहत अमेरिकी शुल्कों के बाद लगाए गए जवाबी शुल्कों को भी वापस लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस कदम से तीनों उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच तनाव को कम करने में मदद मिलेगी। 

इन शुल्कों को हटाए जाने के बाद अमेरकिा-मेक्सिको-कनाडा (यूएसएमसीए) करार के रास्ते की प्रमुख अड़चन हट गई है। उत्तरी अमेरिका के 1,400 अरब डॉलर के व्यापार से 1.2 करोड़ अमेरिकियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एक बैठक में कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारा कनाडा और मेक्सिको के साथ करार हो गया है। हम इन देशों में अपने उत्पाद बिना शुल्क या बिना किसी बड़े शुल्क के बेच सकेंगे।’’ 

ट्रंप ने इस करार को अमेरिका के लिए एक ‘शानदार समझौता’ बताया। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिकी संसद जल्द यूएसएमसीए को मंजूरी दे देगी। 

ट्रंप ने कहा कि उसके बाद हमारे किसान और विनिर्माता तथा इस्पात संयंत्र हमारी अर्थव्यवस्था को और सफल बनाएंगे। इससे पहले ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ बातचीत की। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement