Friday, March 29, 2024
Advertisement

क्या है एच1बी वीजा और किन लोगों को किया जाता है जारी, जानें यहां

एच1बी वीजा अमेरिका में काम करनेवाले विदेशी पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है। यह उन पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है जो कुछ खास कामों कुशल होते हैं। आम तौर पर उच्च शिक्षा प्राप्त पेशेवर ही इस वीजा के पात्र होते है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 31, 2017 21:02 IST
H-1B visa- India TV Hindi
Image Source : PTI H-1B visa

नई दिल्ली: एच1बी वीजा अमेरिका में काम करनेवाले विदेशी पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है। यह उन पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है जो कुछ खास कामों कुशल होते हैं। आम तौर पर उच्च शिक्षा प्राप्त पेशेवर ही इस वीजा के पात्र होते है। 

1990 में जॉर्ज बुश ने शुरू किया था एच1बी वीजा

एच1बी वीजा पाने के लिए कंपनी को नौकरी करनेवाले की तरफ से इमिग्रेशन विभाग में आवेदन देना होता है। यह वीजा प्रणाली 1990 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने एच1बी वीजा की व्यवस्था शुरू की थी। 

अधिकांश वीजा आउट सोर्सिंग फर्म को जारी 

अमेरिकी कंपनियां एच1बी वीजा का इस्तेमाल हाईलेवल पर ट्रेंड प्रोफेशनल्स को नियुक्त करने के लिए करती हैं। हालांकि अधिकांश वीजा आउट सोर्सिंग फर्म को जारी किए जाते हैं। आउटसोर्सिंग कंपनियों पर आरोप लगता रहा है कि वे इन वीजा का इस्तेमाल निचले स्तर की नौकरियों को भरने में करते हैं।

पिछले साल दो लाख से ज्यादा आवेदन

एच1 बी वीज़ा की मौजूदा सीमा अभी 65000 है इसके अलावा अमरीकी विश्वविद्यालयों से मास्टर्स डिग्री हासिल करने वालों के लिए 20 हज़ार एच 1 बी वीज़ा जारी किए जाते हैं। जबकि पिछले साल अमरीका ने एच-1 बी वीज़ा के लिए दो लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त किए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement