Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ट्रंप ने की व्लादिमीर पुतिन के साथ गुप्त बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच दूसरी बार गुप्त बैठक इस माह की शुरूआत में जर्मनी में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन से इतर हुई।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 19, 2017 10:21 IST
White House reveals additional Trump and Putin discussion- India TV Hindi
White House reveals additional Trump and Putin discussion

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच दूसरी बार गुप्त बैठक इस माह की शुरूआत में जर्मनी में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन से इतर हुई। मीडिया रिपोर्टों में इस बात का खुलासा किया गया है। व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के बीच जी20 रात्रिभोज के दौरान हुई वार्ता की पुष्टि की थी लेकिन कहा था कि इस बैठक को दूसरी बैठक बताना सही नहीं है। मीडिया में दूसरी बैठकों की कई खबरें आने के बाद व्हाइट हाउस ने कल कहा, राष्ट्रपति ट्रंप और राष्ट्रपति पुतिन के बीच कोई दूसरी बैठक नहीं हुई, रात्रिभोज के बाद बस एक संक्षिप्त बातचीत हुई थी। यह आक्षेप गलत, द्वेषपूर्ण और बकवास है कि व्हाइट हाउस ने दूसरी बैठक को छुपाने का प्रयास किया। (ईरान पर प्रतिबंध लगाकर अंतर्राष्ट्रीय माहौल में जहर घोल रहा है अमेरिका)

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ढाई घंटे तक चली बातचीत के बाद करीब एक घंटे तक एक और बैठक की गई। व्हाइट हाउस ने बैठक के समर्थन में कहा, यह सामान्य बात तो है ही, साथ ही वि नेताओं से वार्ता करना राष्ट्रपति के कर्तव्यों का हिस्सा भी है। जी20 और अन्य विदेशी संवादों के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने वि स्तर पर हमारे हितों एवं मूल्यों का प्रतिनिधित्व कर अमेरिकी नेतृत्व का प्रदर्शन किया। व्हाइट हाउस ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की रात हैम्बर्ग ऑपेरा हाउस में सभी नेताओं के लिए कॉन्सर्ट आयोजित किया गया था। अंदर जाने से पहले प्रेस ने सभी नेताओं की तस्वीर ली।

उन्होंने कहा कि इसके बाद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने नेताओं और उनके जीवसाथियों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की और जर्मन सरकार ने ही उनके बैठने का क्रम तय किया था। व्हाइट हाउस ने कहा, भोज के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप जापान के प्रधानमंत्री की पत्नी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति की पत्नी के बीच बैठे थे। वहीं ट्रंप की पत्नी रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठी थीं। उन्होंने कहा, राष्ट्रपति ट्रंप ने उस दौरान कई लोगों से बातचीत की। रात्रिभोज समाप्त होने के बाद जब ट्रंप अपनी पत्नी के पास गए तो उन्होंने पुतिन से भी थोड़ी देर के लिए बात की। दोनों नेताओं ने रूसी अनुवादक की मदद से बात की क्योंकि अमेरिकी अनुवादक रूसी भाषा नहीं बोल सकते।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement