Friday, May 03, 2024
Advertisement

जॉर्जिया चुनाव में हस्तक्षेप मामले में बुरे फंसे ट्रंप, पूर्व राष्ट्रपति और जमानतदार समेत 17 लोग ठहराए गए दोषी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जॉर्जिया चुनाव में हस्तक्षेप के मामले में कोर्ट ने ट्रंप समेत उनके जमानती गारंटर और 17 अन्य लोगों को भी दोषी ठहरा दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से पहले ट्रंप के लिए यह बड़ा झटका है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 30, 2023 12:19 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।- India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप लगातार नई मुसीबत में फंसते जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से पहले ट्रंप चार से अधिक मुकदमे झेल रहे हैं। अब अमेरिकी अदालत ने ट्रंप और उनके जमानतदार समेत 17 अन्य लोगों को जॉर्जिया चुनाव में हस्तक्षेप करने के मामले में दोषी ठहराया है। कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और 17 अन्य लोगों के साथ एक जमानतदार को शुक्रवार को खराब आचरण के आरोपों का दोषी ठहराया। इससे ट्रंप की टेंशन बढ़ गई है।

अमेरिका में अभियोजन पक्ष की ओर से किसी जमानतदार पर मुकदमा चलाए जाने का यह पहला मामला है। मुकदमे के हिस्से के रूप में स्कॉट ग्राहम हॉल को पांच साल की परिवीक्षा अवधि में रहना होगा और साथ ही अदालत ने कार्यवाही के दौरान उन्हें सबूत पेश करने की इजाजत दी। अदालत ने उन्हें जॉर्जिया के लोगों से माफी मांगने के लिए एक पत्र लिखने का भी आदेश दिया और चुनावी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर रोक लगा दी। हॉल (59) को चुनावी कर्तव्यों के निर्वहन के दौरान जानबूझकर हस्तक्षेप करने की साजिश के पांच मामलों में दोषी ठहराया गया।

ट्रंप की बढ़ी मुश्किल

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से पहले लगातार एक के बाद एक मामलों में दोषी ठहराए जाने से ट्रंप की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। हालांकि इसके बावजूद ट्रंप चुनावी सर्वे में अन्य उम्मीदवारों के मुकाबले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे मजबूत दावेदार बताए जा रहे हैं। अभियोजकों ने हॉल पर कॉफी काउंटी में चुनाव नियमों के उल्लंघन और शुरू में धोखाधड़ी के साथ-साथ साजिश रचने के छह आरोप लगाए थे। शुक्रवार को अदालत में मौजूद हॉल के वकील जेफ वीनर ने हालांकि इस बात पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं कि आखिर क्यों उनके मुवक्किल ने मुकदमा चलाए जाने पर सहमति दी। हॉल को 98 पन्नों के मुकदमे में ट्रंप के सलाहकार डेविड बोसी का पुराना सहयोगी बताया गया है। (एपी)

यह भी पढ़ें

पूर्वी एशिया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अब नहीं चलेगी चीन की दादागिरी, जयशंकर ने अमेरिका के रक्षामंत्री के साथ बनाई रणनीति

"अमेरिकी लोकतंत्र के लिए खतरा हैं ट्रंप", जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति को लेकर जानें क्यों कही ऐसी बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement