Elon Musk and Twitter: आखिर क्यों ट्विटर खरीदने पर आया एलन मस्क का दिल, बताई ये बड़ी वजह

Elon Musk and Twitter: दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का दिल ट्विटर खरीदने पर यूं ही नहीं आ गया, बल्कि इसके पीछे कई वजहे हैं। एलन मस्क ने कहा कि वह ट्विटर को पैसा कमाने के लिए नहीं खरीद रहे हैं। ट्विटर के जरिये वह सभ्य समाज का निर्माण करना चाहते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 27, 2022 22:46 IST
एलन मस्क- India TV Hindi
Image Source : AP एलन मस्क

Elon Musk and Twitter: दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का दिल ट्विटर खरीदने पर यूं ही नहीं आ गया, बल्कि इसके पीछे कई वजहे हैं। एलन मस्क ने कहा कि वह ट्विटर को पैसा कमाने के लिए नहीं खरीद रहे हैं। ट्विटर के जरिये वह सभ्य समाज का निर्माण करना चाहते हैं। गौरतलब है कि एलन मस्क स्वयं भी ट्विटर पर ही अपना अधिकांश समय व्यतीत करते हैं। थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में उनका कोई न कोई नया ट्वीट सामने आता रहता है।

एलन मस्क कहते हैं कि वह ट्विटर के जरिये डिजिटल टाउन स्क्वायर बनाना चाहते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर लेफ्ट-राइट सपोर्टर बने बिना अच्छी चर्चा और बहस हो सकती है। इससे स्वस्थ माहौल और सभ्य समाज का निर्माण हो सकेगा। महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्वस्थ चर्चा और परिचर्चा हो सकेगी। एक बार फिर वह जब ट्विटर के दफ्तर पहुंचे तो कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। पिछले दिनों एलन मस्क के बयान से कर्मचारियों में यह डर बैठ गया था कि मस्क के हाथों में ट्विटर की कमान जाने के बाद वह 75 फीसद कर्मचारियों की छंटनी कर सकते हैं। मगर मस्क ने इस पर अपनी धारणा को अब स्पष्ट कर दिया है।

मस्क ने कर्मियों को क्या कहा

एलन मस्क ने कहा कि जो अफवाह फैलाई जा रही है कि वह 75 फीसद कर्मचारियों को नौकरी से हटा देंगे तो ऐसा कुछ नहीं करने जा रहे हैं। वह ट्विटर को खरीदकर सभ्य समाज के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। मस्क के इस बयान से नौकरी जाने की आशंका से भयभीत हजारों कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है। लंबे समय से मस्क ट्विटर खरीदने को लेकर प्रयासरत थे। अब 44 अरब डॉलर में यह सौदा पूरा हो गया है।

अभी तक ट्विटर का मालिक कौन
वर्ष 2006 में जैक डोर्सी समेत अमेरिका के चार व्यक्तियों ने मिलकर ट्विटर को बनाया था। वर्तमान में इसके एक बिलियन से अधिक यूजर्स हैं। दुनिया की सभी बड़ी हस्तियां ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं। इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया (यूएसए) में है। जैक डोर्सी के अलावा ट्विटर को बनाने में बिज स्टोन, नोह ग्लास और एवन बिलियम्स का नाम शामिल है। इसलिए यह संयुक्त रूप से कंपनी के फाउंडर मेंबर है। मगर इसे बनाने का श्रेय सबसे पहले जैक डोर्सी को ही आया था। सभी अमेरिका के रहने वाले हैं। इसलिए यह अमेरिकी कंपनी है। मगर अब इसके नए मालिक एलन मस्क बन गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन