Thursday, February 22, 2024
Advertisement

अमेरिका के टेनेसी शहर में सारे नल अचानक पानी की जगह दे रहे डीजल, लोग हुए हैरान

अचानक नल से अगर पानी जगह डीजल निकलने लगे तो क्या होगा। ऐसा ही मामला अमेरिका में सामने आया है। अमेरिका के टेनेसी शहर में सभी नल अचानक डीजलयुक्त पानी देने लगे। इससे इलाके में सनसनी फैल गई। अधिकारियों ने नल से डीजल निकलने की घटना की जांच शुरू कर दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 27, 2023 14:52 IST
अमेरिकी शहर की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी शहर की प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका के टेनेसी शहर में अचानक सारे नलों से पानी की जगह डीजल निकलने लगा। इससे जनता हैरान रह गई। यह घटना एक जलाशय की वजह से हुई है। बताया जा रहा है कि जलाशय के अंदर डीजल पाया गया है। इस कारण लोगों के नलों से डीजलयुक्त पानी आ रहा है। इससे स्थानीय लोगों के लिए परेशानी उत्पन्न हो गई है। घरों में नलों से दूषित पानी आ रहा है। टेनेसी के लोग करीब एक सप्ताह से इस समस्या का सामना कर रहे हैं और उन्हें पीने के लिए साफ पानी नहीं मिल पा रहा है।

जर्मनटाउन के मेम्फिस उपनगर में रहने वाले करीब 40,000 लोगों को बुधवार को एक आदेश के तहत बताया गया कि वह शौचालयों को फ्लश करने के अलावा किसी भी अन्य कार्य के लिए डीजल युक्त पानी का उपयोग न करें। एक सप्ताह बाद भी इन लोगों के लिए हालात नहीं सुधरे हैं। ये लोग नल का पानी न तो पी सकते हैं और ना ही उबाल सकते हैं। नहाने के लिए भी डीजल वाले पानी का उपयोग नहीं किया जा सकता। अधिकारियों ने व्यक्तिगत उपयोग के लिए बोतलबंद पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दी है और शहर में गत शुक्रवार से बोतलबंद पानी वितरित किया जा रहा है।

जलशोधन संयंत्र को किया जा रहा ठीक

यह तुरंत स्पष्ट नहीं हुआ कि नल का पानी कब उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाएगा। टेनेसी के पर्यावरण एवं संरक्षण विभाग के प्रवक्ता एरिक वार्ड ने बुधवार को एक ईमेल में बताया कि विभाग चाहता है कि परामर्श वापस लिए जाने से पहले पानी पूरी तरह डीजल मुक्त हो जाए। शहर में पहली बार 20 जुलाई को निवासियों को बताया गया था कि एक जलशोधन संयंत्र में डीजल का रिसाव होने से जल आपूर्ति प्रणाली बाधित हो गई है। फिर निवासियों ने भी अपने पानी में ईंधन की गंध आने की शिकायत की। अधिकारियों ने बताया कि संयंत्र में एक जनरेटर का उपयोग किया जा रहा है क्योंकि हाल के तूफान के दौरान संयंत्र की बिजली ठप हो गई थी और डीजल जलाशय के पानी में मिल गया था।

अधिकारियों ने घटना को बताया अविश्वसनीय, जांच शुरू

जर्मनटाउन के एक छोटे से हिस्से को पानी का उपयोग फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। अधिकारियों की ओर से लोगों के बीमार होने की कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों ने मंगलवार की शाम को बताया कि संयंत्र में परीक्षणों से पता चला है कि वहां का पानी संदूषण से मुक्त है लेकिन शहर में पानी का परीक्षण जारी रहेगा। इस घोषणा को अधिकारियों ने अच्छी खबर बताया। जर्मनटाउन के मेयर माइक पलाजोलो ने मंगलवार को एक वीडियो संदेश में कहा ‘‘यह स्थिति अविश्वसनीय है, असुविधाजनक है और हमारे परिवारों तथा कारोबारी प्रतिष्ठानों को प्रभावित करने वाली है। हम इसके लिए क्षमाप्रार्थी हैं। कारणों की जांच की जा रही है।’’ जल संकट से परेशान स्थानीय निवासियों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की है और एक बैठक बुलाए जाने का अनुरोध किया है। (एपी)

यह भी पढ़ें

डॉक्टरी पढ़ने अमेरिका गई थी हैदराबाद की बेटी, हालात ने बना दिया मरीज; मां ने जयशंकर से मांगी मदद

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के एलओसी पार करने वाले बयान पर बौखलाया पाकिस्तान, दी ये प्रतिक्रिया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement