Saturday, July 13, 2024
Advertisement

अमेरिका ताइवान को देने जा रहा है बेहद घातक हथियारों का जखीरा, टेंशन में 'ड्रैगन'

चीन और ताइवान के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। इस बीच ताइवान की मदद के लिए अमेरिका आगे आया है। बाइडेन प्रशासन ने ताइवान को हथियार बेचने की मंजूरी दे दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 19, 2024 11:12 IST
us arms- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS us arms

वाशिंगटन: चीन से जारी तनातनी के बीच अमेरिका ताइवान की मदद के लिए आगे आया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने ताइवान को 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर के नए हथियार बेचने को मंजूरी दी है। इतना ही नहीं अमेरिका ताइवान को सैकड़ों सशस्त्र ड्रोन, मिसाइल उपकरण और संबंधित साजो सामान भी भेजेगा। अमेरिका के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जिन हथियारों की बिक्री को मंजूरी दी है उनमें 291 अल्टियस-600एम प्रणाली शामिल हैं जो मानव रहित हवाई वाहन या ड्रोन हैं। इन हथियारों में 720 स्विचब्लेड ड्रोन भी शामिल हैं। विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह बिक्री ‘‘प्राप्तकर्ता के अपने सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने और रक्षात्मक क्षमता बनाए रखने के निरंतर प्रयासों का समर्थन करके अमेरिकी राष्ट्रीय, आर्थिक और सुरक्षा हितों की पूर्ति करती है।’’ बयान के अनुसार यह ‘‘प्राप्तकर्ता की सुरक्षा को बेहतर बनाने और क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, सैन्य संतुलन और आर्थिक प्रगति को बनाए रखने में सहायता करेगी।’’

अमेरिका और चीन के बीच है तनाव 

अमेरिका की तरफ से ताइवान को हथियार बेचे जाने को मंजूरी देने की बात ऐसे वक्त कही गई है जब अमेरिका और चीन के बीच तनाव चरम पर है। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और उसका कहना है कि ताइवान पर नियंत्रण के लिए यदि बल प्रयोग करना पड़ा तो भी वह इससे पीछे नहीं हटेगा। अमेरिका की तरफ से ताइवान को हथियारों की सप्लाई किए जाने से चीन की टेशन बढ़ने वाली है। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में ये है अहमदिया समुदाय का हाल, ईद पर जानवरों की कुर्बानी देना पड़ा भारी; 36 गिरफ्तार

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में पत्रकार की गोली मारकर हत्या, वारदात के बाद फरार हुए हत्यारे

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement