Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World News: रूस और चीन हाइपरसोनिक मिसाइलों से डरा अमेरिका, कितनी खतरनाक हैं ये?

World News: रूस और चीन से आने वाली हाइपरसोनिक मिसाइलों से अमेरिका डरा हुआ है। ये मिसाइलें इतनी तेज गति से उड़ती हैं कि किसी भी वायु रक्षा प्रणाली की मदद से इन्हें मार गिराना बेहद मुश्किल है। जब तक सामान्य रडार हाइपरसोनिक मिसाइल की उपस्थिति का पता लगाता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: August 28, 2022 16:46 IST
hypersonic missiles - India TV Hindi
Image Source : TWITTER hypersonic missiles

Highlights

  • हाइपरसोनिक हथियारों की रक्षा का एक संभावित विकल्प है
  • रूस और चीन दोनों अपनी हाइपरसोनिक क्षमताओं का विकास कर रहे हैं
  • विमानवाहक पोतों के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकती हैं

World News: रूस और चीन से आने वाली हाइपरसोनिक मिसाइलों से अमेरिका डरा हुआ है। ये मिसाइलें इतनी तेज गति से उड़ती हैं कि किसी भी वायु रक्षा प्रणाली की मदद से इन्हें मार गिराना बेहद मुश्किल है। जब तक सामान्य रडार हाइपरसोनिक मिसाइल की उपस्थिति का पता लगाता है, तब तक यह या तो सीमा से बाहर होता है या अपने लक्ष्य को नष्ट कर देता है। अमेरिका को डर है कि रूस और चीन की हाइपरसोनिक मिसाइलें उसके युद्धपोतों और विमानवाहक पोतों के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकती हैं।

यही वजह है कि अमेरिकी नौसेना इन दिनों डायरेक्ट एनर्जी सिस्टम को विकसित करने पर काम कर रही है। अमेरिकी नौसेना के एक शीर्ष एडमिरल ने कहा कि रूस और चीन द्वारा हाइपरसोनिक हथियार प्रौद्योगिकी में प्रगति ने हमारी चिंताओं को काफी बढ़ा दिया है।

यूएस नेवल ऑपरेशनल हेड ने जताई चिंता

यूएस नेवल ऑपरेशंस के प्रमुख एडमिरल माइकल गिल्डे ने कहा कि इस तरह के खतरों को नष्ट करने के लिए उच्च ऊर्जा वाले लेजर या उच्च शक्ति वाले माइक्रोवेव द्वारा संचालित सिस्टम विकसित करना वर्तमान में अमेरिकी नौसेना के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। गिल्डे ने गुरुवार को हेरिटेज फाउंडेशन में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, "रक्षात्मक दृष्टिकोण से, हम खतरे पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।" हम इसे नजरअंदाज नहीं कर रहे हैं। गिल्डे ने कहा कि रूस और चीन जैसे विरोधियों ने हाइपरसोनिक हथियारों में काफी प्रगति की है। यह गंभीर चिंता का विषय है। रूस और चीन दोनों अपनी हाइपरसोनिक क्षमताओं का विकास कर रहे हैं और जल्द ही उन्हें इस क्षेत्र की रक्षा के लिए तैनात करेंगे।
 

ये इतना खतरनाक क्यों है?
हाइपरसोनिक मिसाइलें ध्वनि की गति से पांच गुना या उससे भी तेज गति से यात्रा करती हैं। जैसे वे अमेरिकी रक्षात्मक प्रणालियों के लिए एक अनूठी चुनौती पेश करते हैं। वे पारंपरिक मिसाइलों की तुलना में बहुत तेज उड़ान भरते हैं। इसके अलावा, वे बैलिस्टिक मिसाइलों जैसे पूर्वानुमानित प्रक्षेपवक्र पर उड़ान नहीं भरते हैं, जिससे उनका पता लगाना और अवरोधन करना अधिक कठिन हो जाता है। रूस ने यूक्रेन युद्ध में अपनी हाइपरसोनिक किन्ज़ेल मिसाइल का इस्तेमाल किया, जबकि चीन ने पिछले साल हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन का परीक्षण करके अमेरिका की मुश्किलें बढ़ा दीं।

हाइपरसोनिक हथियारों की रक्षा का एक संभावित विकल्प हो सकता है
प्रत्यक्ष ऊर्जा प्रणालियाँ किसी अन्य प्रणाली को नष्ट करने या उसके इलेक्ट्रॉनिक्स को बाधित करने के लिए लेजर या माइक्रोवेव उत्सर्जक का उपयोग करती हैं। प्रत्यक्ष ऊर्जा हथियार हाइपरसोनिक हथियारों की रक्षा का एक संभावित विकल्प है। हालांकि इसे अभी तक युद्ध के क्षेत्र में आजमाया नहीं गया है। ऐसे में लेजर हथियारों या ऊर्जा प्रणालियों की उपयोगिता अभी भी संदिग्ध है। प्रत्यक्ष ऊर्जा हथियार को मुख्य रूप से एक रक्षात्मक हथियार माना जाता है। हालांकि इसे लड़ाकू विमानों पर भी लगाया जा सकता है और हमले के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रत्यक्ष ऊर्जा हथियारों में एक उच्च ऊर्जा लेजर, उच्च शक्ति रेडियो आवृत्ति या माइक्रोवेव डिवाइस शामिल हैं।

अमेरिकी नौसेना ने कर ली है तैयार 
अमेरिकी नौसेना ने इस महीने यूएसएस प्रीबल पर लॉकहीड मार्टिन के हेलीओस लेजर सिस्टम को तैनात किया। हेलिओस एक उच्च ऊर्जा प्रणाली के साथ एक एकीकृत ऑप्टिकल-डैज़लर और निगरानी प्रणाली है। अमेरिका इस तरह के और सिस्टम विकसित करने के लिए बोइंग, नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन और हनीवेल एयरोस्पेस जैसी कंपनियों के साथ काम कर रहा है। 2014 में, अमेरिकी नौसेना ने फारस की खाड़ी में यूएसएस पोंस पर एक लेजर हथियार प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण और तैनाती की। यह प्रणाली ड्रोन, छोटे विमानों और छोटी नावों को नुकसान पहुंचाने में सक्षम थी। पिछले साल नौसेना ने यूएसएस पोर्टलैंड पर एक अधिक उन्नत लेजर प्रणाली का परीक्षण किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement