Friday, April 26, 2024
Advertisement

वीज़ा देने में भारत पर मेहरबान हुआ अमेरिका, 2023 के आंकड़े हुए जारी; बन गया रिकॉर्ड

अमेरिकी दूतावास ने एक बड़ी जानकारी दी है। दूतावास ने बताया कि साल 2023 में अमेरिका ने 14 लाख भारतीयों के लिए वीजा जारी किए हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 29, 2024 19:40 IST
American Visa- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अमेरिका ने साल 2023 में 14 लाख भारतीयों को दिया वीजा

साल 2023 में अमेरिका ने वीजा मामले में भारत पर खूब प्यार लुटाया है। अमेरीका ने पिछले साल 2023 में 14 लाख अमेरिकी वीजा जारी किए है, जो अब तक का रिकार्ड है। वहीं, इसके अलावा, विजिटर वीजा अपॉइंटमेंट की वेट टाइम में भी 75 प्रतिशत की कमी की गई है। अमेरिकी दूतावास ने इसे लेकर आंकड़े जारी किए हैं। अमेरिकी दूतावास ने आगे बताया कि दुनिया भर में हर 10 अमेरिकी वीजा आवेदकों में से एक भारतीय है। 

हर 10 अमेरिकी में से एक भारतीय

बयान में आगे अमेरिकी दूतावास ने कहा, "2023 में, भारत में यूएस एंबेसी और काउंसलेट ने रिकॉर्ड तोड़ 14 लाख अमेरिकी वीजा जारी किए, जो कि साल 2022 की तुलना में आवेदनों में 60 प्रतिशत ज्यादा है। दुनिया भर में वीज़ा आवेदकों में से भारतीय अब हर 10 अमेरिकी में से एक हैं, जानकारी दे दें कि विज़िटर वीज़ा (बी1/बी2) अमेरिका के इतिहास में 7,00,000 से अधिक आवेदनों की संख्या में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं, प्रक्रिया में सुधार और स्टाफिंग में निवेश ने देश भर में विजिटर वीजा के लिए अपाइंटमेंट वेटिंग टाइम को औसतन 1,000 दिनों से घटाकर केवल 250 दिन कर दिया है और सभी श्रेणियों में न्यूनतम प्रतीक्षा समय है।

14 लाख वीजा जारी किए

बयान में कहा गया है कि भारत में अमेरिकी दूतावास ने साल 2023 में 14,00,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो लगातार तीसरे वर्ष रिकॉर्ड बनाते हुए दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक है। दुनिया में से टॉप चार छात्र मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई से वीज़ा प्रोसेसिंग पद पर हैं। इसने भारतीय छात्रों को संयुक्त राज्य अमेरिका में इंटरनेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट का सबसे बड़ा ग्रुप बना दिया है। ये संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ने वाले 10 लाख से अधिक विदेशी छात्रों में से एक चौथाई से अधिक हैं।

'एंप्लॉयमेंट वीजा' पहले नंबर पर है

अमेरिकी दूतावास ने आगे कहा कि 'एंप्लॉयमेंट वीजा' अभी भी सर्वोच्च प्राथमिकता पर बनी हुई है। कांसुलर टीम इंडिया ने दक्षता बढ़ाने के लिए चेन्नई और हैदराबाद में अधिकांश पेटिशन-बेस्ड वीज़ा प्रोसेंसिंग को एक साथ किया, जिससे 2023 में भारतीयों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए 3,80,000 से अधिक रोजगार वीज़ा की प्रोसेसिंग हुई और अमेरिकी मिशन को न्यूनतम अपाइंमेंट वेट टाइम बनाए रखने की अनुमति मिली।

लाया जाएगा पायलट प्रोग्राम

आगे कहा गया कि इस साल एक पायलट प्रोग्राम लाया जाएगा, जिससे H1B वीजा होल्डर अपना वीजा रिन्यू करा सकेंगे। मुंबई दूतावास ने महामारी के कारण विलंबित 31,000 से अधिक इमिग्रेंट वीजा मामलों की कतार को समाप्त कर दिया। इसमें कहा गया है कि जिनके पास आप्रवासी वीजा याचिका लंबित है और शेड्यूलिंग की इंतजार कर रहे हैं, वे अब मानक, पूर्व-महामारी नियुक्ति विंडो के भीतर नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

अमेरिकी बॉर्डर के पास हो सकता है बड़ा आतंकी हमला, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने क्यों कही ये बात?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement