Monday, June 17, 2024
Advertisement

अमेरिकी संसद की पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी के पति पर हथौड़े से किया हमला, कोर्ट ने दोषी को सुनाई 30 साल की सजा

नैंसी पेलोसी के घर में घुसकर उनके पति पर हथौड़े से हमला करने के मामले में दोषी डेविड डेपेप को 30 साल जेल की सजा सुनाई गई है। दोषी डेविड डेपेप ने पेलोसी के घर में घुसकर उनके पति पर हथौड़े से हमला किया था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 18, 2024 17:48 IST
Former US House of Representatives Speaker Nancy Pelosi and her husband Paul Pelosi- India TV Hindi
Image Source : REUTERS (FILE) Former US House of Representatives Speaker Nancy Pelosi and her husband Paul Pelosi

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिकी संसद की पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी के अपहरण का प्रयास करने और उनके पति पर हथौड़े से हमला करने के दोषी व्यक्ति को 30 साल की सजा सुनाई गई है। न्यायाधीश जैकलीन स्कॉट कॉर्ली ने 44 वर्षीय डेविड डेपेप को सजा सुनाई, जिसे जूरी सदस्यों ने पिछले नवंबर में एक संघीय अधिकारी के अपहरण के प्रयास और एक संघीय अधिकारी के परिवार के सदस्य पर हमले का दोषी पाया था। अभियोजकों ने डेविड को 40 साल की सजा की मांग की थी। डेपेप ने 28 अक्टूबर 2022 को वारदात को अंजाम दिया था। 

पूर्व में आपराधिक इतिहास नहीं

अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के दौरान डेविड शांत खड़ा दिखा। बचाव पक्ष के वकीलों ने न्यायाधीश से डेविड को 14 साल की सजा देने की अपील की थी क्योंकि उसका पूर्व में कोई आपराधिक इतिहास नहीं था। न्यायाधीश ने कहा कि उन्होंने डेविड को सजा सुनाते समय इस तथ्य को ध्यान में रखा कि उसने एक संघीय अधिकारी के घर में घुसकर हमला किया, जो देश के इतिहास में एक अभूतपूर्व कृत्य था। 

हथौड़े से किया था हमला 

नैंसी पेलोसी के पति पॉल पेलोसी पर हमला उनके सैन फ्रांसिस्को वाले घर में हुआ था। हमलावर ने हथौड़े से पॉल के सिर पर वार कर दिया था। घटना CCTV कैमरे में कैद हो गई थी। इसके बाद 82 साल के पॉल को अस्पताल ले जाया गया। उनके सिर और हाथ में गंभीर चोट आई थी, जिसके चलते उनका स्कल फ्रैक्चर हो गया था।

मानसिक रूप से था बीमार

पुलिस ने मामले की जांच के बाद नवंबर 2023 में डीपापे को दोषी माना था। डेविड के वकील ने कोर्ट में बताया कि वह मानसिक रूप से बीमार था। वह कुछ पॉलिटिकल पार्टी की स्पीच से प्रभावित हो गया था। इस वजह से कोर्ट को उसे सिर्फ 14 साल की सजा देनी चाहिए। हालांकि, जज जैकलीन स्कॉट कॉर्ली ने सारी दलीलें खारिज कर दी। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

ये है दुनिया की सबसे गर्म जगह, यहां आग उगलता है सूरज 

ताइवान की संसद में जमकर हुआ हंगामा, सांसदों ने एक दूसरे को नोचा, खींचा और घसीटा...देखें VIDEO

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement