Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

आज ही के दिन 9/11 आतंकी हमले से दहल उठा था अमेरिका, 22वीं बरसी पर पहली बार यहां जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

आज 9/11 आतंकी हमले की 22वीं बरसी है। आज ही के दिन न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकियों ने विमान टकराया था। 22वीं बरसी पर आज ​अमेरिका में विभिन्न कर्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 11, 2023 11:43 IST
आज ही के दिन 9/11 आतंकी हमले से दहल उठा था अमेरिका, 22वीं बरसी पर पहली बार यहां जाएंगे अमेरिकी राष्ट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आज ही के दिन 9/11 आतंकी हमले से दहल उठा था अमेरिका, 22वीं बरसी पर पहली बार यहां जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

 9/11 in America: अमेरिका में आज ही के दिन 2001 में बड़ा आतंकी हमला हुआ था। एक के बाद एक हवाई जहाज के इमारतों से टकराने की यह घटना इतिहास के सबसे भयानक आतंकवादी हमलों में से एक है। इसका मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन था। कुछ साल बाद अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान में ढूंढकर खत्म कर दिया था। आज 9/11 आतंकी हमले की 22वीं बरसी है। इस दौरान ​अमेरिका में विभिन्न कर्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस अवसर पर जी20 समिट में भारत और फिर वियतनाम दौरे से लौटकर आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अलास्का जाएंगे। 

अमेरिका के इतिहास के सबसे भयानक आतंकवादी हमलों में से एक 9/11 की 22वीं बरसी पर सोमवार को बड़ी संख्या में लोग स्मारकों, शहर के सभागारों तथा अन्य जगहों पर एकत्र हुए और उन्होंने इस हमले की भयावहता एवं इसमें मारे गए लोगों को याद किया। इस मौके पर न्यूयॉर्क के विश्व व्यापार केंद्र, पेंटागन और पेन्सिलवेनिया के शैंक्सविले से लेकर अलास्का तथा अन्य जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। न्यूयॉर्क के विश्व व्यापार केंद्र पर ही 11 सितंबर 2001 को हमला हुआ था। 

3000 लोगों की हो गई थी न्यूयॉर्क आतंकी हमलों में मौत

इस हमले में करीब 3,000 लोगों की मौत हो गयी थी और इसने अमेरिका की विदेश नीति तथा घरेलू चिंताओं को नया आकार दिया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन एकंरेज में एक सैन्य अड्डे पर एक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। वह भारत और वियतनाम की यात्रा से लौट रहे हैं। इस हमले की बरसी पर देश के लोग मौन रहकर, घंटियां बजाकर, मोमबत्ती लेकर, जुलूस निकालकर तथा अन्य गतिविधियों के जरिए मृतकों को श्रद्धांजलि देते हैं। 

यहां 11 सितंबर की घोषित की गई छु​ट्टी

न्यू जर्सी की मोनमाउथ काउंटी ने इस साल 11 सितंबर को अवकाश घोषित किया है ताकि काउंटी के कर्मचारी श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाग ले सके। 9/11 के कुछ पीड़ित इस काउंटी के थे। 9/11 की बरसी के मौके पर कई अमेरिकी समाजसेवी कार्यों में भी भाग लेते हैं। कांग्रेस ने इसे देशभक्ति दिवस और राष्ट्रीय सेवा एवं स्मरण दिवस घोषित किया है। 

9/11 की बरसी पर पहली बार यहां जाएंगे बाइडेन

बाइडन देश के पहले राष्ट्रपति होंगे जो अलास्का तथा पश्चिम अमेरिका में किसी जगह पर 9/11 की बरसी कार्यक्रम में शामिल होंगे। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन के पेंटागन में 9/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने का कार्यक्रम है। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस न्यूयॉर्क में ‘नेशनल सितंबर 11 मेमोरियल और म्यूजियम प्लाजा’ में एक समारोह में शामिल हो सकती हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement