Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे या नहीं, जल्द ऐलान करेंगे अमेरिकन प्रेसिडेंट बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका के लिए आयरलैंड से प्रस्थान करने से पूर्व मीडिया से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस बारे में उन्होंने पहले ही मन मानस बना लिया है। वे जल्दी ही इस बारे में घोषणा करके जानकारी देंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 15, 2023 12:30 IST
2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे या नहीं, जल्द ऐलान करेंगे अमेरिकन प्रेसीडेंट बाइडन- India TV Hindi
Image Source : FILE 2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे या नहीं, जल्द ऐलान करेंगे अमेरिकन प्रेसीडेंट बाइडन

Joe Biden: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वे अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस बारे में जल्दी ही ऐलान करेंगे। अमेरिका में अगले प्रेसिडेंट के लिए चुनाव वर्ष 2024 में होना है। जो बाईडन ने 2024 के लिए चुनाव लड़ने या न लड़ने के बारे में शुक्रवार को यह बात कही। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका के लिए आयरलैंड से प्रस्थान करने से पूर्व मीडिया से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस बारे में उन्होंने पहले ही मन मानस बना लिया है। वे जल्दी ही इस बारे में घोषणा करके जानकारी देंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति गुड फ्राइडे शांति समझौते की 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आयरलैंड गए थे।  

जो बाइडन के लिए अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए घोषणा करना या न करना, इस विषय को लेकर इसलिए भी अहम चर्चा का विषय माना जा रहा है कि वे अगर अगले राष्ट्रपति चुनाव लड़कर यदि जीत गए और राष्ट्रपति बन गए तो अपने दूसरे कार्यकाल के अंत तक वे 86 साल के हो जाएंगे। अभी ही वे 80 साल के हैं और वे अभी संयुक्त राज्य अमेरिका के अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा के ‘मैंने आपको बताया था कि मेरी योजना फिर से चलने की है।‘ वैसे तो वे पहले भी कई बार अगले राष्ट्रपति चुनाव में उनके लड़ने से जुड़े बयान दे चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई हैै। 

अमेरिका के सबसे ज्यादा उम्र के प्रेसिडेंट हैं बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अब तक के इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति के तौर पर माने जाते हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वे 2024 में डेमोक्रेटिक प्रत्याशी के बनने का इरादा रखते हैं। बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि वे एक साथ चलेंगे।

पोम्पियो राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर

उधर, पूर्व सीआईए चीफ माइक पोम्पियो, जो विदेश मंत्री भी रह चुके हैं, उन्होंने 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है। उन्होंने फैसला किया है कि वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश नहीं करेंगे। इससे पहले यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि पोम्पियो राष्ट्रपति जो बाइडन को चुनौती दे सकते हैं। हालांकि राष्ट्रपति पद की रेस से उन्होंने पहले ही खुद को अलग कर लिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement