Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी ने टाला ट्रंप पर प्रस्ताव, अगर हो जाता ये फैसला तो बाइडेन को होती मुश्किल

रिपब्लिकन पार्टी डोनॉल्ड ट्रंप को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक बड़ा फैसला करने वाली थी, लेकिन पार्टी ने फिलहाल प्रस्ताव को रद्द कर दिया है। अगर यह प्रस्ताव पारित होता तो यह जो बाइडेन के लिए झटका होता। विशेषज्ञ मानते हैं कि भले ही यह प्रस्ताव वापस हुआ है, लेकिन इससे ट्रंप की दावेदारी और मजबूत हुई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 27, 2024 15:00 IST
पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप व राष्ट्रति जो बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप व राष्ट्रति जो बाइडेन।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी ने डोनॉल्ड ट्रंप को झटका दे दिया है। दरअसल रिपब्लिकन पार्टी नवंबर 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप के हित में एक बड़ा फैसला लेने का विचार कर रही थी, जिससे जो बाइडेन की मुश्किलें बढ़ सकती थी। मगर पार्टी फिलहाल अपनी योजना को रद्द कर दिया है। बता दें कि रिपब्लिकन ने ट्रम्प को चुनाव से पहले 'अनुमानित' राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित करने की योजना बनाई थी। मगर अब इसे रद्द कर दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार रिपब्लिकन नेशनल कमेटी ने औपचारिक रूप से अपेक्षित प्रतिनिधियों की संख्या हासिल करने से पहले डोनाल्ड ट्रम्प को पार्टी का "2024 में अनुमानित उम्मीदवार" घोषित करने पर विचार करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया था। जिसे ट्रम्प द्वारा अपनी ट्रुथ सोशल साइट पर पोस्ट किया गया। इसके तुरंत बाद प्रस्ताव वापसी की खबर आई। हालांकि ट्रंप ने इस धारणा की "बहुत" सराहना की। उन्होंने महसूस किया कि "पार्टी यूनिटी की खातिर, उन्हें इस योजना के साथ आगे नहीं बढ़ना चाहिए। एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार रिपब्लिकन पार्टी की ओर से एक मसौदे में कहा गया था कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए हमारे संभावित 2024 उम्मीदवार के रूप में घोषित करता है और इस क्षण से सभी के समर्थकों का स्वागत करते हुए पूर्ण आम चुनाव मोड में आगे बढ़ता है।

2 राज्यों में जीत से आगाज कर चुके हैं ट्रंप

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से 2024 के लिए उम्मीदवारी पेश कर रहे पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी निक्की हेली से 2 राज्यों में आंतिरक चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं। वहीं एक अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवार विवेक रामास्वामी अपना नाम इस दौर से वापस ले चुके हैं। इसके बाद ट्रंप को ही बाइडेन के मुकाबले सबसे मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है। इसलिए पार्टी ने आंतरिक चुनाव संपन्न होने से पहले ट्रंप को वर्ष 2024 के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप को उम्मीदवार घोषित करने का फैसला किया था। मगर ऐन वक्त में यह फैसला बदलना पड़ गया। अगर ये फैसला नहीं बदलता तो इससे जो बाइडेन के लिए मुश्किलें हो सकती थीं। क्योंकि यह अभी से तय हो जाता कि बाइडेन के मुकाबले ट्रंप ही 2024 का चुनाव लड़ेंगे। हालांकि रिप्बलिकन पार्टी के इस फैसले से ट्रंप की उम्मीदवारी कमजोर नहीं पड़ी है। तमाम सर्वे में ट्रंप की उम्मीदवारी और उनकी जीत सबसे प्रबल बताई जा रही है। 

यह भी पढ़ें

NASA के वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह पर की प्राचीन झील की पुष्टि, जीवन की बढ़ी संभावना

अमेरिकी अदालत में ट्रंप के मुकदमे पर चल रही थी बहस, अचानक सुनवाई छोड़कर बाहर निकले पूर्व राष्ट्रपति

https://www.youtube.com/watch?v=isvaxB8W7nA

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement