Thursday, April 18, 2024
Advertisement

बेहद खतरनाक है "बाइडेन का कुत्ता कमांडर", अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंटों को 24 बार काटा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कुत्ते ने 1 वर्ष में 24 लोगों को अपना शिकार बना चुका है। यह सभी अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट हैं। वर्ष 2023 में एक एजेंट को काटकर इसी कुत्ते ने गंभीर रूप से घायल कर दिया था। इसके बाद इसे ह्वाइट हाउस से हटा दिया गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 22, 2024 20:47 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कुत्ता कमांडर।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कुत्ता कमांडर।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का कुत्ता कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने अब तक अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंटों को 24 बार अपना शिकार बनाया है। गत वर्ष एक एजेंट को गंभीर रूस से काट लिया था। एजेंट की हालत बिगड़ गई थी। पीड़ितो को इलाज की आवश्यकता के एक सप्ताह बाद अक्टूबर 2023 में  कमांडर ने व्हाइट हाउस छोड़ दिया। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के परिवार के कुत्ते, कमांडर, ने व्हाइट हाउस और अन्य स्थानों पर गुप्त सेवा एजेंटों को 24 बार काटा है।

राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के लिए जर्मन शेफर्ड की अराजकता की यह दास्तां अमेरिकी गुप्त सेवा अभिलेखागार में प्रलेखित है। एक वरिष्ठ एजेंट ने देखा कि सीक्रेट सर्विस ने अपना दृष्टिकोण बदल दिया है और अधिकारियों को "बहुत सारी जगह देने" की सलाह दी है। यूएस सीक्रेट सर्विस प्रेसिडेंशियल प्रोटेक्टिव डिवीजन के प्रभारी एक विशेष एजेंट ने जून 2023 में अपनी टीम को लिखा और कहा, "हाल ही में कुत्ते के काटने से हमें कमांडर के मौजूद होने पर अपनी परिचालन रणनीति को समायोजित करने के लिए चुनौती दी है। इसलिए कृपया बहुत सारी जगह दें।" उन्होंने चेतावनी दी कि एजेंटों को "हमारी अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रचनात्मक होना चाहिए।"

एक वर्ष में 24 शिकार

सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम के तहत किए गए अनुरोध के माध्यम से प्राप्त नए रिकॉर्ड से पता चलता है कि अक्टूबर 2022 और जुलाई 2023 के बीच, काटने की कम से कम 24 घटनाएं हुईं, जिनमें गुप्त सेवा एजेंटों को कलाई, अग्रबाहु, कोहनी, कमर, छाती, जांघ, कंधा और अन्य जगहों पर काटा गया। चूंकि दस्तावेज़ केवल गुप्त सेवा को कवर करते हैं और मैरीलैंड में व्हाइट हाउस और कैंप डेविड के कर्मचारियों को बाहर करते हैं, इसलिए उनमें जर्मन शेफर्ड द्वारा काटने की सभी घटनाएं शामिल नहीं हो सकती हैं। आउटलेट के अनुसार, अक्टूबर 2022 में, एक सीक्रेट सर्विस तकनीशियन ने कहा कि वे "परिवार के पालतू जानवरों के व्यवहार में वृद्धि के बारे में चिंतित थे और ... दूसरों के साथ कुछ बुरा होने वाला था।" जून 2023 में, एक एजेंट को बांह पर "गहरा घाव" लग गया और उसे टांके लगाने पड़े। व्हाइट हाउस के एक क्षेत्र में फर्श पर खून के कारण इमारत के पूर्वी विंग का दौरा 20 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया। एक अन्य एजेंट को जुलाई में हाथ में काटने के बाद छह टांके लगाने पड़े। एक ईमेल से पता चला कि काटने से "गंभीर गहरे खुले घाव" से पीड़ित होने के बाद एजेंट का "काफी मात्रा में खून बहना शुरू हो गया"।

यह भी पढ़ें

हिंद महासागर में सुरक्षा चिंताओं के बीच मालदीव पहुंचा चीन का Research जहाज, भारत सतर्क

हिंद महासागर में सुरक्षा चिंताओं के बीच मालदीव पहुंचा चीन का Research जहाज, भारत सतर्क

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement