Friday, March 29, 2024
Advertisement

USA Stand Changed on Pakistan: पाकिस्तान की फटकार से बदल गया बाइडन का स्टैंड, जानें परमाणु हथियारों पर अमेरिका का ये नया बयान

USA Stand Changed on Pakistan: पाकिस्तान को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि पाक दुनिया का सबसे खतरनाक देश है। विशेषकर उसके पास रखे परमाणु हथियार सुरक्षित नहीं हैं और वह आतंकियों के हाथ जा सकते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 18, 2022 15:00 IST
America take Uturn- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV America take Uturn

Highlights

  • दो दिन में ही अमेरिका ने बदल दिया अपना स्टैंड
  • परमाणु हथियार रखने की क्षमता और दक्षता में अब पाकिस्तान को माना बेहतर
  • पहले बाइडन ने कहा था पाक को दुनिया का खतरनाक मुल्क

USA Stand Changed on Pakistan: पाकिस्तान को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि पाक दुनिया का सबसे खतरनाक देश है। विशेषकर उसके पास रखे परमाणु हथियार सुरक्षित नहीं हैं और वह आतंकियों के हाथ जा सकते हैं। मगर पाकिस्तान की फटकार सुनने के बाद दो ही दिन में अमेरिका ने अपना यह स्टैंड बदल दिया है। पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने बाइडन के इस बयान को भ्रामक बताते हुए खारिज कर दिया था। इसके बाद अब अमेरिका के विदेश मंत्रालय को इस पर सफाई पेश करनी पड़ी है। इससे अमेरिका के डर को समझा जा सकता है।

America's new statement

Image Source : INDIA TV
America's new statement

अब अमेरिका ने सफाई में कहा है कि वह परमाणु हथियारों को सुरक्षित रखने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता व उसकी क्षमता को लेकर आश्वस्त है। अमेरिकी मंत्रालय का बयान ऐसे समय में आया है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने दो दिन पहले ही पाकिस्तान को ‘‘ दुनिया में सबसे खतरनाक देश में से एक’’ बताते हुए कहा था कि ‘‘ बिना किसी उचित नीति के उसने अपने पास परमाणु हथियार रखे हैं। ’’ अमेरिका के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने सोमवार को कहा कि अमेरिका ने हमेशा एक सुरक्षित व समृद्ध पाकिस्तान को अमेरिकी हितों के लिए महत्वपूर्ण माना है।

बाइडन ने पाकिस्तान को कहा था खतरनाक देश

बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की संसदीय अभियान समिति के एक कार्यक्रम में कहा था कि ‘‘मुझे लगता है कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है। उसके पास परमाणु हथियार हैं, लेकिन उसको लेकर कोई उचित नीति नहीं है।’’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस बयान को ‘‘तथ्यात्मक रूप से गलत व भ्रामक’’ बताते हुए खारिज कर दिया था और मामले में पाकिस्तान ने अमेरिकी राजदूत को तलब भी किया था। पटेल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ पाकिस्तान की परमाणु हथियारों को सुरक्षित रखने की प्रतिबद्धता व क्षमता को लेकर (अमेरिका) आश्वस्त है।’’ पटेल हालांकि बाइडन के बयान पर कोई भी टिप्पणी करने से बचते नजर आए। उन्होंने कहा, ‘‘ (पाकिस्तान के) विदेश मंत्री शहर में थे और हाल ही में मंत्री के साथ उन्होंने द्विपक्षीय बैठक की थी। काउंसलर डेरेक चॉलेट को भी कराची और इस्लामाबाद जाने का अवसर मिला था।

Joe Biden

Image Source : INDIA TV
Joe Biden

अमेरिका नहीं ले पा रहा है पाकिस्तान पर एक स्टैंड
जिस पाकिस्तान को अमेरिका दुनिया का सबसे खतरनाक देश बता रहा था, उब उसी के लिए कह रहा है कि पाकिस्तान के साथ अमेरिका का एक ऐसा संबंध है जिसे हम महत्वपूर्ण मानते हैं और हम इसे घनिष्ठता से कायम रखना चाहते हैं। मगर बाइडन के बयान से कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने पाकिस्तान की यात्रा न करने की सलाह भी अपने नागरिकों को दी थी। इसकी वजह पाकिस्तान में फैले आतंकवाद को बताया था। वहीं इससे पहले पाकिस्तान को 45 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर देकर अमेरिका ने आतंकवाद से लड़ाई को मजबूती देने का तर्क दिया था। इसके कुछ दिन बाद ही अचानक अमेरिका का रुख पाकिस्तान पर बदलने लगा। अमेरिका जिस सच को पहले छुपा रहा था और भारत जिसे बार-बार उसे याद दिला रहा था, वह सच बाइडन को बताना पड़ गया। बाइडन ने पाकिस्तान में आतंकवाद को स्वीकार कर अपने नागरिकों को वहां नहीं जाने की सलाह दी और उसे सबसे खतरनाक देश भी बताया।

Shahbaz sharif

Image Source : INDIA TV
Shahbaz sharif

तो क्या अब इसलिए बदला स्टैंड
अमेरिका ने पाकिस्तान की सच्चाई दुनिया के सामने खुलकर रख तो दी, लेकिन उसे क्यों अचानक अपने स्टैंड को बदलना पड़ा। क्या वाकई पाकिस्तान से अमेरिका को डर लग रहा है, जो अपने बयान से बदल गया तो इसका जवाब कहीं न कहीं हां में है। क्योंकि अमेरिका की इन दिनों पाकिस्तान से कड़ी दुश्मनी चल रही है। पाकिस्तान चीन का दोस्त है। इसलिए वह चीन के बारे में अमेरिका को पैसे के लिए खुफिया सूचनाएं दे सकता है और अमेरिका की मदद कर सकता है। इसलिए अमेरिका पाकिस्तान से अपने संबंधों को अच्छा बनाए रखना चाहता है। इसीलिए पाकिस्तान की आपत्ति के तुरंत बाद अमेरिका ने अपना स्टैंड बदल लिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement