Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका में रहने वालों के लिए बड़ी खबर, ह्वाइट हाउस ने शुरू की "ग्रीन कार्ड" वापस लेने की प्रक्रिया

अमेरिका में जाकर बसे दूसरे देशों के लोगों के लिए सबसे बड़ी खबर है। अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग ने 2 लाख 30 हजार ग्रीन कार्ड वापस लेने की सिफारिश को मंजूरी दे दी है। इससे हजारों लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 07, 2023 12:59 IST
ग्रीन कार्ड- India TV Hindi
Image Source : FILE ग्रीन कार्ड

अमेरिका में रह रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है। यूएसए अब 2 लाख से ज्यादा ग्रीन कार्ड को वापस लेने की तैयारी कर ली है। इससे बहुत लोगों को झटका लगा है। अमेरिका में जाकर बसे दूसरे देश के लोगों के लिए यह बड़ा फैसला है। अब काफी संख्या में लोगों को अपना ग्रीन कार्ड वापस करना होगा। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग ने 1992 के बाद से इस्तेमाल नहीं किए गए परिवार एवं रोजगार श्रेणियों के 2,30,000 से अधिक ग्रीन कार्ड वापस लेने की सिफारिश मंजूर कर ली है, जिससे इस कार्ड के लिए इंतजार कर रहे हजारों भारतीय-अमेरिकियों को लाभ हो सकता है।

ग्रीन कार्ड को आधिकारिक स्थायी निवासी कार्ड के रूप में जाना जाता है। यह दस्तावेज अमेरिका में रह रहे प्रवासियों को जारी किया जाता है, जो इस बात का सबूत होता है कि कार्डधारक को स्थायी रूप से देश में रहने का विशेषाधिकार दिया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के ‘एडवाइजरी कमीशन ऑन एशियन अमेरिकन्स, नेटिव हवाइयन्स एंड पेसिफिक आइलैंडर्स’ के सदस्य एवं भारतीय अमेरिकी उद्यमी अजय भुटोरिया ने आयोग के सामने बृहस्पतिवार को रखी गई अपनी सिफारिशों के बारे में बताया कि 1992 से 2022 तक इस्तेमाल नहीं किए गए रोजगार आधारित 2,30,000 से अधिक ग्रीन कार्ड को वापस लिया जाएगा और हर वित्त वर्ष में इनमें से कुछ कार्ड को जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इस्तेमानल नहीं होने वाले ग्रीन कार्ड होंगे वापस

ये कार्ड इस श्रेणी के लिए तय 1,40,000 कार्ड की वार्षिक सीमा के अतिरिक्त होंगे। इस्तेमाल नहीं किए गए ग्रीन कार्ड वापस लेने और भविष्य में इन्हें व्यर्थ होने से रोकने’’ का मकसद ग्रीन कार्ड आवेदन प्रक्रिया में नौकरशाही के कारण होने वाली देरी की समस्या को दूर करना और कार्ड मिलने का इंतजार कर रहे लोगों को राहत प्रदान करना है। आयोग ने 1992 के बाद से इस्तेमाल नहीं किए गए, परिवार एवं रोजगार श्रेणियों के सभी ग्रीन कार्ड वापस लिए जाने की सिफारिश मंजूर कर ली है। ‘कांग्रेशनल रिसर्च सर्विस’ के अनुसार, पिछले दो दशक में, परिवार-प्रायोजित ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा सूची में लोगों की संख्या 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले से भड़के अमेरिकी सांसद, खालिस्तानियों को दिया सख्त संदेश

फ्रांस के बैस्टिल डे परेड में पूरी दुनिया देखेगी हिंदुस्तान की नई ताकत, वायुसेना दल को लीड करेंगी भारत की नारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement