Friday, April 19, 2024
Advertisement

America Cyclone Ian:205 किमी/घंटा की स्पीड से फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा समुद्री चक्रवात ‘इयान’...मून राकेट मिशन टला

America Cyclone Ian:अमेरिका का समुद्री चक्रवात ‘इयान’ ने क्यूबा में दी दस्तक दे दी है। अब यह बहुत तेजी के साथ फ्लोरिडा की ओर चल पड़ा है। ऐसे में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इसकी न्यूनतम गति करीब 205 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 27, 2022 17:54 IST
America Cyclone Ian- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV America Cyclone Ian

Highlights

  • मैक्सिको की खाड़ी से फ्लोरिडा पहुंचने तक बढ़ सकती है तूफान की गति
  • 50 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया
  • क्यूबा में तूफान की दस्तक के बाद हुई मूसलाधार बारिश और चलीं तेज हवाएं

America Cyclone Ian:अमेरिका का समुद्री चक्रवात ‘इयान’ ने क्यूबा में दी दस्तक दे दी है। अब यह बहुत तेजी के साथ फ्लोरिडा की ओर चल पड़ा है। ऐसे में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इसकी न्यूनतम गति करीब 205 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। इसका मतलब साफ है कि यह तूफान 300 और उससे अधिक किमी प्रति घंटा की स्पीड भी पकड़ सकता है। समुद्री चक्रवात (हरिकेन) ‘इयान’ ने मंगलवार को मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार से चलती हवाओं के साथ क्यूबा के पश्चिम तट पर दस्तक दे दिया है।

मैक्सिको की खाड़ी से बढ़ रहा तूफान

यह तूफान तेज गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहा है। बुधवार तक इसके मैक्सिको की खाड़ी से होते हुए अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के तट पर पहुंचने के आसार हैं। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (यूएसएनएचसी)ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े चार बजे सुबह इयान की क्यूबा के तट पर दस्तक हुई है। इयान वर्ग-3 का समुद्री चक्रवात है। वर्ग-3 का चक्रवात उसे कहते हैं, जिसमें हवाओं की गति कम से कम 205 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

प्रचंड होता जा रहा तूफान
यूएसएनएचसी ने बताया कि यह चक्रवात प्रचंड होता जा रहा है। अनुमान है कि जब यह चक्रवात फ्लोरिडा के तट पर पहुंचेगा तब तक यह वर्ग-4 के चक्रवात में तब्दील हो चुका होगा। ऐसे में इसकी गति बहुत अधिक तेज हो सकती है। तब यह गुना अधिक शक्तिशाली भी हो जाएगा। ऐसे में इससे होने वाला नुकसान भी कई गुना बढ़ सकता है।

50 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा
क्यूबा की सरकार ने इयान के पहुंचने से पहले ही मुख्य तंबाकू क्षेत्र पिनार डेल रियो प्रांत से 50 हजार से अधिक लोगों को हटा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इसके साथ ही आसपास के क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस दौरान लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। सरकार ने इस द्वीपीय देश में दर्जनों आश्रय स्थल तैयार किये हैं। यूएसएनएचसी ने कहा कि क्यूबा के पश्चिम तट पर इयान के कारण 14 फुट ऊंची लहरें दिखीं। यूएसएनएचसी के वरिष्ठ विशेषज्ञ डेनियन ब्राउन ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा कि क्यूबा को पहले से आशंका थी कि प्रचंड चक्रवात और खतरनाक लहरों के साथ भारी बारिश होगी। क्यूबा से आगे बढ़ने पर इयान के मैक्सिको की खाड़ी में पहुंचने पर और ताकतवर होने की उम्मीद है, जिसके कारण बुधवार को इसके फ्लोरिडा तट पर पहुंचने पर हवाओं की रफ्तार बढ़कर 225 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

नासा ने टाला मून मिशन
इयान तूफान की वजह से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ ने केनेडी स्पेस सेंटर से अपने ‘मून रॉकेट’ के प्रक्षेपण की दिशा में धीमी गति से आगे बढ़ने की योजना बनाई और कहा है कि परीक्षण उड़ान में हफ्तों की देरी होगी। वैज्ञानिक तूफान की वजह से अपने मिशन को अब डिले करने पर मजबूर हैं। क्योंकि वह कोई बड़ा खतरा नहीं उठाना चाहते।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement