Monday, April 29, 2024
Advertisement

प्रशासनिक निर्णयों के लिए बाइडेन मेडिकली फिट हैं या नहीं, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डॉक्टरों ने दी ये रिपोर्ट

अमेरिका में नवंबर 2024 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। अमेरिकी डॉक्टरों ने जो बाइडेन के स्वास्थ्य का वार्षिक परीक्षण करने के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपी है कि प्रशासनिक कार्यों यानि राष्ट्रपति पद के लिए अभी जो बाइडेन कितना फिट हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 29, 2024 11:33 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

अमेरिका में नवंबर 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहा है। मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन की उम्र को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। अब बाइडेन की उम्र 81 वर्ष हो चुकी है। ऐसे में यह कहा जाने लगा है कि बाइडेन अब उतने फिट नहीं हैं जितना कि इस पद को संभालने के लिए होना चाहिए। उनके विपक्षी तो यह भी आरोप लगाते आ रहे हैं कि बाइडेन की याददाश्त अब बहुत कमजोर हो गई है। वह बहुत सी बातें भूल जाते हैं। ऐसे में उनके हाथ में राष्ट्रपति पद की कमान देना ठीक नहीं होगा। इस बीच डॉक्टरों ने राष्ट्रपति का वार्षिक परीक्षण कर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

मेडिकल परीक्षण के लिए गए जो बाइडेन ने डॉक्टरों से कहा, 'मुझे लगता है कि मैं बहुत जवान दिखता हूं'...। बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को उनकी मेडिकल टीम ने वार्षिक शारीरिक परीक्षण के बाद फिट घोषित कर दिया है। छह पन्नों की रिपोर्ट में डॉ. केविन ओ'कॉनर ने लिखा कि राष्ट्रपति स्वस्थ हैं और अपने आधिकारिक कार्य करने के लिए फिट हैं। डॉक्टरों ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन "ड्यूटी के लिए फिट बने हुए हैं। उनके डॉक्टरों ने बुधवार को बाइडेन का वार्षिक शारीरिक परीक्षण करने के बाद लिखा, जिस पर बारीकी से नजर रखी गई। क्योंकि 81 वर्षीय बाइडेन फिर से चुनाव लड़ना चाहते हैं।

81 वर्ष की उम्र में भी बाइडेन पूरी तरह फिट

डॉ. केविन ओ'कॉनर ने राष्ट्रपति के स्वास्थ्य पर छह पेज की रिपोर्ट में लिखा, "बाइडेन एक स्वस्थ, सक्रिय, मजबूत, 81 वर्षीय पुरुष हैं जो राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए फिट हैं।" शारीरिक स्थिति की जांच करने के लिए मेडिकल टीम जो बाइडेन को ढाई घंटे से अधिक समय तक वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर ले गई थी। बता दें कि बाइडेन अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति हैं। अगर इस बार भी उन्हें जीत हासिल हुई तो अपने दूसरे कार्यकाल के अंत तक वह 86 वर्ष के हो जाएंगे। फरवरी 2023 में की गई उनकी अंतिम परीक्षा के बाद, डॉक्टरों ने बाइडेन को व्हाइट हाउस के कर्तव्यों को संभालने के लिए "स्वस्थ, जोरदार" और "फिट" घोषित किया था, लेकिन मतदाता इस वर्ष के चुनाव में बाइडेन की उम्र के बारे में संदेह व्यक्त कर रहे थे। उनकी गलतियों, उनकी खांसी, उनके धीमी गति से चलने और यहां तक ​​​​कि उनकी साइकिल से गिरने की जांच की जा रही है। 

यह भी पढ़ें

तबीयत में सुधार के बाद फिर प्रार्थना सभा में दिखे पोप फ्रांसिस, दोबारा भेजा गया अस्पताल

मालदीव से वापस लौटा चीन का अनुसंधान जहाज, जानें क्यों जासूसी के लिए है बदनाम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement