Friday, April 19, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप के बयान से मचा है बवाल, उत्तर कोरिया के तानाशाह को कह दिया 'किम जंग उन'

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्सर अपने कारनामों और बयानों से सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार उन्होंने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का नाम ही गलत पोस्ट कर उन्हें बधाई दे दी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 04, 2023 12:06 IST
donald trump controversial statement- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ऐसा बयान, मच गया है बवाल

अमेरिका: विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड में एंट्री मिलने पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरियाई तानाशाह नेता किम जोंग उन को बधाई दी। उनके बधाई देने के बाद  नया विवाद खड़ा हो गया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रुथ सोशल पर लिखा,"किम जंग उन को बधाई!" इसके साथ ही WHO में एंट्री की खबर साझा करते हुए ट्ंप ने उत्तर कोरियाई नेता के नाम की गलत वर्तनी लिख दी। इसके बाद ट्रंप की इस पोस्ट पर बवाल मच गया और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों और राज्य पार्टी के नेताओं से तत्काल इसकी निंदा की।

डोनाल्ड ट्रंप पर नेताओं ने कसा तंज

ट्रंप की पूर्व संयुक्त राष्ट्र राजदूत और 2024 की प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली ने ट्विटर पर कहा, “किम जोंग उन अपने ही लोगों को भूखा रखते हैं। यह पूरी तरह से तमाशा है कि उत्तर कोरिया की विश्व स्वास्थ्य संगठन में अग्रणी भूमिका मिल गई है।"

ट्रंप के बधाई संदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प ने कहा, 'हमारे देश को जो बाइडेन से वापस लेने की शुरुआत उत्तर कोरिया के हत्यारे तानाशाह को बधाई देने से नहीं होती.'

व्हाइट हाउस के लिए ट्रम्प के जीओपी प्रतिद्वंद्वियों ने अपनी आलोचना जारी रखी, जिसमें फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस भी शामिल थे, जिन्होंने उत्तर कोरियाई नेता को "एक जानलेवा तानाशाह" कहा।

जीओपी मैरीलैंड के पूर्व गवर्नर लैरी पेज ने भी ट्रम्प पर हमला किया और लिखा “किम जोंग उन अमेरिका का दुश्मन है जो शांति और स्वतंत्रता के लिए खतरा है। तथ्य यह है कि ट्रम्प भ्रम में विश्वास करते हैं अन्यथा उन्हें चीन के लिए एक उपयोगी बेवकूफ बनाते हैं और वे राष्ट्रपति बनने के लिए अयोग्य हैं, “

बता दें कि ट्रम्प ने अपने एक-कार्यकाल के दौरान किम के साथ "गर्म और ठंडे,दोनों तरह के रिश्ते" का आनंद लिया। दोनों नेताओं ने अक्सर एक-दूसरे का अपमान का व्यापार किया। ट्रम्प ने किम को "लिटिल रॉकेट मैन" कहा था और बाद में "डॉटर्ड" और "भयभीत कुत्ते" जैसे विशेषणों के साथ भी जवाबी हमला किया था।

हालांकि, अलग-थलग साम्यवादी देश का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद, ट्रम्प ने 39 वर्षीय निरंकुश की प्रशंसा करना शुरू कर दिया। ट्रंप के अपने शब्दों में, वह किम के साथ एक "अद्वितीय संबंध और एक विशेष मित्रता" साझा करते हैं।

नेउर ने कहा"यूएन वॉच के कार्यकारी निदेशक हिलेल नेउर ने द इंडिपेंडेंट को बताया कि "यह संयुक्त राष्ट्र की एक प्रमुख एजेंसी के लिए एक बेतुका प्रकरण है जिसे आत्म-प्रतिबिंब और सुधार की बहुत आवश्यकता है।" 

कार्यकारी बोर्ड में शामिल होने वाले अन्य लोग ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस, कैमरून, कोमोरोस, लेसोथो, कतर, स्विट्जरलैंड, टोगो और यूक्रेन हैं।

ये भी पढ़ें:

22 जून को अमेरिकी Parliament के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, बनेगा ये अनोखा रिकॉर्ड

राहुल गांधी ने जताई भारत के लोकतंत्र में बिखराव की आशंका, कहा-ऐसा हुआ तो होगा पूरी दुनिया पर असर

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement