Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आज UN जनरल असेंबली में गरजेंगे विदेश मंत्री जयशंकर, कनाडा से लेकर पाकिस्तान तक, सभी को देंगे करारा जवाब

आज जयशंकर यूएन असेंबली में भाषण देंगे। कइ मुद्दों पर भारत का पक्ष रखेंगे। इनमें कनाडा, पाकिस्तान, पीओके सहित अन्य मुद्दे शामिल रहेंगे। उनके इस भाषण पर दुनिया की नजर है। कनाडा के भारत सरकार पर अनर्गल आरोप, पाकिस्तान का उकसाने वाला बयान, इन सब पर करारा जवाब जयशंकर देंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 26, 2023 12:41 IST
विदेश मंत्री जयशंकर- India TV Hindi
Image Source : PTI विदेश मंत्री जयशंकर

Jaishankar in UNGA: भारतीय विदेश मंत्री आज संयुक्त राष्ट्र महासभा UNGA में अपना संबोधन देने जा रहे हैं। उनका संबोधन कई मायनों में बड़ा अहम रहेगा, जिस पर दुनिया की नजर है। वे ऐसे समय अपना वक्तव्य दे रहे हैं जब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा के पीएम ने भारत सरकार के विरोध में बयान दिया। वहीं कनाडा की कंट्रोवर्सी के बीच पाकिस्तान ने भी मौके का फायदा उठाकर भारत की इंटेलिजेंस एजेंसी 'रॉ' के बारे में अनर्गल बोला। आज विदेश मंत्री जयशंकर इन सब बातों पर करारा जवाब देंगे। उनके वक्तव्य पर दुनियाकी नजर है।

पाकिस्तान ने भी उगला था भारत क खिलाफ जहर

इससे पहले ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि निज्‍जर की हत्‍या में भारत के शामिल होने के 'व‍िश्‍वसनीय आरोप' हैं। अमेरिका ने भी कनाडा के सुर में सुर मिलाते हुए भारत से जांच में सहयोग की मांग की है। यही नहीं पाकिस्‍तान ने इस मौके पर भारत के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में जमकर जहर उगला था। व‍िदेश मंत्री जयशंकर के इस भाषण पर अब दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। भारत अभी इंतजार कर रहा है कि कनाडा कानूनी सबूत मुहैया कराए जिसमें वह दावा कर रहा है कि भारत का निज्‍जर हत्‍याकांड से संबंध है। वह भी तब जब ट्रूडो की सिख राजनीति उन्‍हें इस मुद्दे को ठंडे बस्‍ते में नहीं जाने देगी। भारत अभी देखेगा कि कनाडा जो भी साक्ष्‍य देता है, वह कानूनी प्रक्रिया में कहीं टिक पाएगा या नहीं।

दरअसल, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को खालिस्तान समर्थकों की पार्टी समर्थन दे रही है। इसलिए वे खालिस्तानियों के समर्थन और भारत के विरोध में बिना साक्ष्य के बयान दे रहे हैं।  कनाडा की राजनीति में सिख वोट बहुत महत्‍व रखते हैं। यही वजह है कि साल 2015 में कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्‍टीफन हार्पर ने पीएम मोदी से अनुरोध किया था कि वह ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में स्थित गुरुद्वारे में दौरा करने के लिए अनुरोध किया था।

अमेरिका को भी संदेश देंगे जयशंकर

इस बीच कनाडा ने भारत के लिए अपनी ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है और कनाडा के लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा है। माना जा रहा है कि कनाडा के इन बेबुनियाद आरोपों पर व‍िदेश मंत्री जयशंकर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में करारा जवाब देंगे। जयशंकर के भाषण में न केवल कनाडा और पाकिस्‍तान के लिए बल्कि अमेरिका के लिए भी बड़ा संदेश हो सकता है। अब तक कई बार जयशंकर पश्चिमी देशों के आरोपों की धज्जियां उड़ा चुके हैं। अमेरिका को भी परोक्ष रूप से जयशंकर आईना दिखा सकते हैं। इस भाषण के बाद जयशंकर वॉशिंगटन जाएंगे और वहां पर बाइडन प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

Also Read:

 श्रीलंका ने निभाई दोस्ती, चीनी नैवी के जहाज को रुकने की नहीं दी अनुमति, श्रीलंकाई विदेश मंत्री ने कही बड़ी बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement