Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की हवाई दुर्घटना में मौत, क्रैश हो गया हैलिकॉप्टर

चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की हवाई दुर्घटना में मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि उनका हैलिकॉप्टर मंगलवार को लागो रैंको इलाके में क्रैश हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 07, 2024 9:31 IST
चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा - India TV Hindi
Image Source : AP चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा

Chile Former President Death: चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टिन पिनेरा की विमान दुर्घटना में मौत हो गई है। मंगलवार को एक हैलिकॉप्टर दुर्घटना में उनका निधन हो गया। यह जानकारी पूर्व राष्ट्रपति और अरबपति कारोबारी सेबेस्टियन के कार्यालय की ओर से सामने आई है। कार्यालय की ओर से कहा गया अफसोस के साथ यह जानकारी दी जा रही है कि चिली गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति अब दुनिया में नहीं रहे। कार्यालय की ओर से कहा गया कि 74 वर्षीय पिनेरा की मृत्यु लागो रैंको में हुई। यह जगह छुट्टियां मनाने के लिए जानी जाती है।

खुद ही चलाते थे हैलिकॉप्टर

चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा, एक अरबपति टाइकून थे, जो दो बार दक्षिण अमेरिकी देश के शीर्ष पद पर रहे। 74 वर्षीय पिनेरा अक्सर अपने हेलीकॉप्टर से खुद ही उड़ान भरते थे और वह देश की राष्ट्रीय एयरलाइन में पूर्व शेयरधारक थे, टेलीविजन और फुटबॉल सहित अन्य व्यवसायों में उनकी हिस्सेदारी थी।

छुट्टियां बिताने लागो रैंको गए थे, हो गई दुर्घटना

दुर्घटना सैंटियागो से लगभग 920 किलोमीटर (570 मील) दक्षिण में एक झील जिले लागो रैंको में हुई, जहां पिनेरा ने अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ छुट्टियां बिताई थीं। उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा, "बड़े अफसोस के साथ हम चिली गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति की मृत्यु की घोषणा करते हैं।"

हैलिकॉप्टर में सवार तीन लोग सकुशल

जानकारी के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टिन की मौत हो ग लेकिन उनके साथ हेलीकॉप्टर में सवार तीन अन्य लोग दुर्घटना में बच गए। बता दें कि 2022 में पिनेरा के उत्तराधिकारी बने वामपंथी राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने तीन दिन के शोक और राजकीय अंत्येष्टि की घोषणा की।

कई देशों के नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, जानिए रिएक्शन

पूर्व और वर्तमान लैटिन अमेरिकी नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की। जिनमें पेरू की राष्ट्रपति दीना बोलुअर्ट और बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस और जीनिन अनेज़ शामिल थे। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने एक्स पर लिखा, "उनकी आत्मा को शांति।" उन्होंने कहा कि उनका देश अपने पूर्व राष्ट्रपति के शोक में चिलीवासियों के साथ शामिल है। कोलंबिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में एफएआरसी गुरिल्ला समूह के साथ बोगोटा की शांति वार्ता में पिनेरा सरकार के समर्थन को याद करते हुए चिली के लोगों के प्रति अपनी "गंभीर संवेदना" व्यक्त की।

ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने एक्स पर लिखा कि वह पिनेरा की मौत से "आश्चर्यचकित और दुखी" हैं। उनकी पार्टी के मुख्यालय के बाहर और सैंटियागो के पास लास कोंडेस कम्यून में उनके घर पर, दर्जनों प्रशंसकों ने फूल और संदेश छोड़े और मोमबत्तियां जलाईं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement