Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हमास ने इजरायल पर क्यों किया हमला, बाइडेन ने 2 अमेरिकी बंधको की रिहाई के बाद बता दी ये नई वजह

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 2 अमेरिकी बंधकों को हमास द्वारा रिहा किए जाने पर कतर और इजरायल का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि बंधकों की सरकार पूरी मदद करेगी। इसके बाद इजरायल पर हमास के हमले की उन्होंने नई थ्योरी बताई। बाइडेन ने कहा कि इजरायल सऊदी अरब से अपने रिश्ते सामान्य कर रहा था। इसलिए हमास ने हमला कर दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 21, 2023 12:54 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

इजरायल पर हमास ने हमला क्यों किया, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब इसकी नई वजह बता दी है। जो बाइडेन ने इजरायल पर हमास के हमले का कारण ऐसे वक्त में बताया है, जब एक दिन पहले ही आतंकियों ने यूएस के दो बंधकों को रिहा किया है। बाइडेन ने कहा कि इजरायल द्वारा सऊदी अरब के साथ रिश्ते सामान्य करने के प्रयासों के कारण हमास ने हमला किया। बाइडेन ने कहा कि ऐसा लगता है कि हमास ये नहीं चाहता था कि इजरायल सऊदी अरब के साथ अपने रिश्ते सामान्य करे। इसलिए हमले का यह प्रमुख कारण हो सकता है। 

हमास ने इधर शुक्रवार को बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया है। हमास ने अमेरिकी बंधकों की रिहाई के पीछे मानवीयता को वजह बताया है। अभी भी 200 लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है। इसमें अलग-अलग देशों के नागरिक हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को  आश्वस्त किया कि उनकी सरकार दोनों नागरिकों की सुरक्षित स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने और उन्हें इस सदमे से उबरने में हर संभव मदद करेगी। बाइडन ने बंधक बनाई गई एक अमेरिकी महिला और उसकी किशोर बेटी की रिहाई सुनिश्चित करने में कतर और इजराइल की सरकारों के सहयोग के लिए शुक्रिया अदा किया।

बंधकों से बाइडेन ने की फोन पर बात

रिहाई के तुरंत बाद बाइडन ने दोनों बंधकों और उनके परिवार से फोन पर बात की। राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, ‘‘इजराइल के खिलाफ सात अक्टूबर को भयावह आतंकवादी हमले के दौरान हमास द्वारा बंधक बनाई गईं दो अमेरिकी नागरिकों की आज हमने रिहाई सुनिश्चित की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे साथी नागरिकों ने पिछले 14 दिनों में एक भयावह कष्ट का सामना किया है और मुझे बहुत खुशी है कि वे जल्द अपने परिवार से फिर से मिलेंगी, जो डर से टूट गए हैं। इन व्यक्तियों और उनके परिवार को इस सदमे से उबरने में अमेरिका सरकार का पूरा समर्थन मिलेगा और इस समय हम सभी को उनकी निजता का सम्मान करना चाहिए।’ उन्होंने दोनों बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए कतर सरकार का धन्यवाद किया।

सऊदी को इजरायल मान्यता देना चाहता था

एसोसिएटेड प्रेस (एपी) की खबर के अनुसार, बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें लगता है कि सऊदी अरब के साथ रिश्ते सामान्य करने की इजराइल की कोशिश को रोकने के कारण हमास ने उस पर हमला किया। बाइडन ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘हमास के इजराइल पर हमला करने के कारणों में से एक यह भी हो सकता है कि वे जानते थे कि मैं सऊदी के साथ बैठक करने वाला हूं।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने संकेत दिया कि उन्हें लगता है कि हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को घातक हमला इसलिए किया क्योंकि सऊदी इजराइल को मान्यता देना चाहता था और वे औपचारिक रूप से ऐसा करने में सक्षम होने के करीब थे। यरुशलम और रियाद लगातार रिश्ते सामान्य करने की दिशा में करीब पहुंच रहे थे और बाइडन दोनों देशों को साथ लाने में मदद करने के लिए काम कर रहे थे। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने H1B वीजा कार्यक्रम में कर दिया ये बड़ा बदलाव, जानें अब प्रवासियों पर पड़ेगा क्या असर

भारत-कनाडा राजनयिक विवाद पर ब्रिटेन और अमेरिका ने बदला रुख, कही ये अहम बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement