Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेरिका में हुआ ऐतिहासिक दीक्षा महोत्सव, 30 युवाओं ने ली दीक्षा, विश्व कल्याण के लिए समर्पित किया जीवन

अमेरिका के न्यूजर्सी के रॉबिंसविले में स्वामीनारायण अक्षरधाम में दीक्षा महोत्सव आयोजित किया गया। इसमें 30 युवाओं ने दीक्षा लेकर विश्व कल्याण के लिए जीवन समर्पित किया। इस दौरान नवदीक्षित युवाओं को महंतस्वामी महाराज ने उन्हें आशीर्वाद दिया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 03, 2023 19:43 IST
अमेरिका में हुआ ऐतिहासिक दीक्षा महोत्सव- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमेरिका में हुआ ऐतिहासिक दीक्षा महोत्सव

America News: अमेरिका के रॉबिंसविले, न्यूजर्सी में 2 अक्टूबर को बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम में एक भव्य और गरिमापूर्ण समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान अमेरिका, कनाडा और भारत में जन्मे और पले बढ़े 30 युवाओं ने धर्म और मानवता के लिए नि:स्वार्थ सेवामय जीवन की शुरुआत की। आज अक्षरधाम मंदिर के निर्माता महंतस्वामीजी महाराज के करकमलों इन युवाओं ने त्यागाश्रम की दीक्षा लेकर उनके जीवन में असाधारण अध्याय को चिह्नित किया। जो अटूट विश्वास, एकता और भक्ति द्वारा निर्देशित मार्ग के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

30 युवाओं ने ली दीक्षा

दीक्षा दिवस उन 30 युवाओं की अदम्य भावना का प्रमाण है, जिन्होंने वि​श्वप्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और कंपनियों में अध्ययन  और व्यवसायों के विभिन्न क्षेत्रों को अपनाया था। उनमें ऐसे युवा भी हैं, जो अपने माता पिता की एकमात्र संतान हैं, यह दर्शाता है कि उन्होंने और उनके परिवारों ने समाज और विश्व की व्यापक भलाई के लिए एक अनुपम बलिदान दिया है। माता ​और पिता ने प्रसन्न मन से दीक्षा की अनुमति देकर सनातन धर्म की बड़ी सेवा की है। 

महंतस्वामीजी ने दिया आशीर्वाद

नवदीक्षित संतों पार्षदों से सीधे बात करते हुए महंतस्वामी महाराज ने उन्हें आशीर्वाद दिया कि 'भगवान और समाज की सेवा करना आपके मन में दृढ़ था। आज नए जीवन का आरंभ है। गौरतलब है कि उसी दिन शाम को अक्षरधाम ने अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाने के लिए 'मूल्यों और अहिंसा का उत्सव' नामक एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की मेजबानी की। पूरे उत्तरी अमेरिका से भक्त इस दौरान यहां एकत्र हुए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement