Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका में भारतीय छात्रा की मौत पर भारी आक्रोश, कार्रवाई को लेकर बाइडेन प्रशासन ने कही बड़ी बात

अमेरिका में भरतीय छात्रा की मौत के मामले में एक वीडियो सामने आने के बाद आक्रोश फैल गया है। इसी बीच बाइडेन प्रशासन ने इस मामले में बड़ा आश्वासन दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 14, 2023 13:18 IST
अमेरिका में भारतीय छात्रा की मौत पर भारी आक्रोश- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में भारतीय छात्रा की मौत पर भारी आक्रोश

America News: अमेरिका में भारतीय छात्रा की मौत के मामले में भारी आक्रोश फैल गया है। अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने भारत सरकार को सिएटल में एक पुलिस गश्ती कार की चपेट में आने से भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत के मामले में बड़ा आश्वासन दिया है। बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि इस मामले में त्वरित जांच की जाएगी और जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने इस मुद्दे को वाशिंगटन में आला स्तर पर जोरदार तरीके से उठाया था कंडुला की हत्या और वाशिंगटन राज्य में सिएटल में पुलिस अधिकारी के अत्यधिक असंवेदनशील रवैये पर त्वरित कार्रवाई की मांग के बाद अमेरिकी सरकार हरकत में आई। 

कांडुला की जनवरी में उस समय मौत हो गई थी, जब अधिकारी केविन डेव के एक पुलिस वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी। ‘सिएटल टाइम्स’ के अनुसार वह घटनास्थल तक पहुंचने के लिए रास्ते में 119 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गाड़ी चला रहे थे। पुलिस वाहन की टक्कर में भारतवंशी 23 वर्षीय युवती जाहन्वी कंडुला की मौत हो गई थी और उसकी मौत पर पुलिकर्मी डेनियल आडरर के हंसने और मजाक उड़ाने का वीडियो सामने आया है। दरअसल, यह वीडियो अधिकारी के बाडी कैम में रिकॉर्ड हो गया था। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी को हंसते और मजाक करते हुए वीडियो के सामने आने के बाद सिएटल पुलिस यूनियन नेताओं के खिलाफ जांच शुरू की गई है।

सोमवार को जारी वीडियो में, अधिकारी डैनियल ऑडेरर को स्नातक छात्रा जाह्नवी कंडुला से जुड़ी दुर्घटना की जांच पर चर्चा करते हुए सुना जा सकता है, जिसे 23 जनवरी को उनके सहयोगी अधिकारी केविन डेव ने मार डाला था। जानकारी के मुताबिक जाहन्वी 23 जनवरी को थामस स्ट्रीट के पास टहल रही थी, तभी पुलिस वाहन ने उसे टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि वह दूर जा गिरी थी और उसकी मौत हो गई थी। वाहन केविन डेव चला रहे थे। अधिकारी डेनियल आडरर घटना स्थल पर इसकी जांच के लिए पहुंचे थे कि केविन डेव ने शराब तो नहीं पी रखी थी। लेकिन उसकी मौत पर वे बेशर्मी से हंसते और कहकहे लगाते देखे गए हैं। 

बेशर्मी से हंसते दिखे अधिकारी 

क्लिप में, सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड के उपाध्यक्ष डैनियल ऑडेरर को गिल्ड के अध्यक्ष के साथ एक कॉल में यह कहते हुए सुना जा सकता है, "माइक सोलन से यह कह रहे हैं कि वह मर चुकी है और उसके जीवन की अधिक कीमत नहीं थी। यह कहने के बाद ऑडरर हंसने लगते हैं और मजाक उड़ाते हुए कहते हैं कि वो तो आम शख्स है। बस 11,000 डॉलर का चेक लिख दो। वह वैसे भी 26 साल की थी, उसका मूल्य ही कितना था। ऑडरर ने यह भी कहा था कि डेव 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चला रहे थे। हालांकि, जून में जांच में पाया गया कि डेव के वाहन की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी, जबकि तय सीमा 40 किलोमीटर प्रतिघंटे थी।

असंवेदनशील वीडियो आया सामने

सिएटल सामुदायिक पुलिस आयोग (सीपीसी) ने वीडियो जारी होने के बाद सोमवार को एक बयान जारी किया, जिसमें ऑडरर और उनके सहयोगी के बीच की बातचीत को "दिल तोड़ने वाली और चौंकाने वाली असंवेदनशील" बताया गया। सीपीसी ने कहा, 'सिएटल के लोग ऐसे पुलिस विभाग से बेहतर के हकदार हैं जिस पर समुदाय के साथ विश्वास बढ़ाने और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है।' इस बीच, सिएटल पुलिस विभाग, जिसने "पारदर्शिता के हित में" वीडियो जारी किया, ने कहा कि वह इस मामले पर तब तक कोई टिप्पणी नहीं करेगा जब तक कि पुलिस जवाबदेही कार्यालय घटना की जांच पूरी नहीं कर लेता।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement