Friday, April 26, 2024
Advertisement

Hurricane Ian: अमेरिका में 'इयान' चक्रवात से तबाही, बाढ़ में डूबे घर, बिजली भी गुल... 25 लाख लोग प्रभावित

Hurricane Ian: अमेरिका के दक्षिण पश्चिमी फ्लोरिडा में आए चक्रवात 'इयान' ने भारी तबाही मचाई है। इस चक्रवात से सबसे ज्यादा नुकसान बुनियादी ढांचे को पहुंचा है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 29, 2022 21:08 IST
Authorities transport a person out of the Avante nursing home in the aftermath of Hurricane Ian- India TV Hindi
Image Source : AP Authorities transport a person out of the Avante nursing home in the aftermath of Hurricane Ian

Highlights

  • फ्लोरिडा में चक्रवात 'इयान' ने मचाई भारी तबाही
  • USA में आए सबसे शक्तिशाली चक्रवातों में से एक
  • इयान के कारण सैकड़ों में हो सकती है मौतों की संख्या

Hurricane Ian: अमेरिका के दक्षिण पश्चिमी फ्लोरिडा में आए चक्रवात 'इयान' ने भारी तबाही मचाई है। इस चक्रवात से सबसे ज्यादा नुकसान बुनियादी ढांचे को पहुंचा है। बिजली गुल होने के कारण करीब 25 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। चक्रवात के कारण आई बाढ़ में डूबे घरों में लोग गुरुवार को फंसे रहे। चक्रवात के कारण एक महत्वपूर्ण पुल का मुख्य क्षेत्र से संपर्क टूट गया। अमेरिका में आए सबसे शक्तिशाली चक्रवातों में से एक इयान ने बुधवार को फ्लोरिडा प्रायद्वीप में तबाही मचाई और यहां भारी बाढ़ के हालात बन गए। 

सैकड़ों में हो सकती है मौतों की संख्या

चक्रवात 'इयान' के प्रभाव के चलते फ्लोरिडा और दक्षिण-पूर्वी अटलांटिक तट तक के क्षेत्र में भारी बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने फ्लोरिडा में चक्रवात के चलते एक मौत की भी पुष्टि की है। वोलुसिया काउंटी शेरिफ ऑफिस ने एक बयान में कहा कि डेटोना बीच के पास डेल्टोना में 72 वर्षीय व्यक्ति बृहस्पतिवार तड़के अपने घर के पीछे एक नहर में मृत पाया गया। फ्लोरिडा के एक अन्य शेरिफ ने कहा, उन्हें लगता है कि मौतों की संख्या ‘‘सैकड़ों’’ में होगी। ली काउंटी शेरिफ कारमाइन मार्सेनो ने चैनल एबीसी से कहा कि उनके ऑफिस को मदद के लिए काउंटी से सैकड़ों कॉल प्राप्त हो रही हैं, लेकिन रास्तों और पुल से संपर्क टूटने के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

अमेरिका का साउथ कैरोलीना अगला पड़ाव
राष्ट्रीय चक्रवात केंद्र (एनएचसी) ने कहा कि इयान बृहस्पतिवार तड़के एक ट्रॉपिकल तूफान में तब्दील हो गया और बाद में दिन में कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र के पास अटलांटिक जलक्षेत्र पर इसके तूफान के तौर पर उभरने की संभावना है। पूर्वानुमान जताया गया है कि चक्रवात का अगला पड़ाव अमेरिका के साउथ कैरोलीना में होगा। 

चक्रवात की चपेट में आया एक अस्पताल
फ्लोरिडा के तट के पास पोर्ट चार्लोट में चक्रवात की वजह से एक अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर में जलजमाव हो गया और चौथे फ्लोर की छत क्षतिग्रस्त हो गई जहां आईसीयू स्थित है। अस्पताल में काम करने वाली एक डॉक्टर ने यह जानकारी दी। पोर्ट चार्लोट पर स्थित एचसीए फ्लोरिडा फॉसेट अस्पताल में काम करने वाली डॉक्टर बरजिट बोडाइन ने बताया कि बुधवार को पानी अस्पताल के आईसीयू तक पहुंच गया जिसके कारण गंभीर रूप से बीमार कर्मचारियों को बाहर निकाला गया और उनमें से कुछ को दूसरी मंजिल पर पहुंचाया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement