Friday, April 12, 2024
Advertisement

वर्ष 2024 में जीते डोनाल्ड ट्रंप तो कौन होगा अमेरिका का उपराष्ट्रपति, ये चौंकाने वाला नाम आया सामने

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ही सबसे मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है। हालांकि भारतीय मूल की निक्की हेली अभी उनके साथ प्रतिस्पर्धा में बनी हुई हैं। मगर ट्रंप उन पर शुरुआती चुनावों में भारी पड़े हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 21, 2024 18:51 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।- India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।

वाशिंगटनः अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में कौन जीतेगा और आखिरी दौर में इसके लिए मुकाबला क्या ट्रंप और बाइडेन में होगा या किसी और के बीच, यह बात भले ही अभी स्पष्ट नहीं हुई हो, लेकिन उपराष्ट्रपति के लिए एक नाम सामने आ गया है। अगर डोनाल्ड ट्रंप इस चुनाव में जीत दर्ज करते हैं तो वह भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी को उपराष्ट्रपति बना सकते हैं। इस बात की चर्चा जोरों पर है। हालांकि इससे पहले रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनने के लिए विवेक रामास्वामी भी दौर में शामिल थे, मगर आंतरिक चुनाव के पहले चरण से ही पहले उन्होंने खुद को इस प्रतिस्पर्धा से अलग कर लिया और ट्रंप के समर्थन का ऐलान कर दिया।

जैव प्रौद्योगिकी उद्यमी से राजनीतिक नेता बने भारतीय-अमेरिकी विवेक रामास्वामी उन नामों में शामिल हैं, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपने संभावित साथी यानी उपराष्ट्रपति के रूप में विचार कर रहे हैं। पोलिटिको डाट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्स न्यूज ‘टाउन हॉल’ कार्यक्रम के दौरान मेजबान ने मंगलवार को ट्रंप से उपराष्ट्रपति पद लिए उनकी पसंद के छह संभावित विकल्पों के बारे में पूछा। इस पर ट्रंप ने दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर टिम स्कॉट, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, हवाई की पूर्व सांसद तुलसी गेबार्ड, विवेक रामास्वामी, फ्लोरिडा के प्रतिनिधि बायरन डोनाल्ड्स और साउथ डकोटा की गवर्नर क्रिस्टी नोएम नाम लिया।

निक्की हेली का नहीं लिया नाम

ट्रंप(77) ने एक अन्य भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली का नाम नहीं लिया जो अभी भी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप की प्रमुख प्रतिस्पर्धी हैं और दौड़ में हैं। वहीं रामास्वामी (38) जनवरी के बीच में आयोवा कॉकस में अपने खराब प्रदर्शन के बाद न केवल रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में पीछे हट गए थे, बल्कि इसके विजेता ट्रंप का समर्थन भी उन्होंने किया था। फॉक्स न्यूज टाउन हॉल इवेंट की मेजबान लौरा इंग्राहम ने जब उनसे पूछा, "क्या वे सभी आपकी सूची में हैं?" ट्रंप ने कहा, ''वे सब सूची में हैं। ईमानदारी से कहूं तो वे सभी लोग अच्छे हैं। वे सभी अच्छे हैं और मजबूत हैं।'' रामास्वामी ने इससे पहले अगस्त 2023 में रिपब्लिकन नामांकन नहीं होने की सूरत में ट्रंप के साथ उपराष्ट्रपति की दौड़ में शामिल होने का संकेत दिया था। (भाषा)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में फिर से चुनाव कराने की मांग को लेकर दायर हुई थी याचिका, सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये आदेश

युद्धग्रस्त फिलिस्तीनियों पर एक और बड़ी आफत, उत्तरी गाजा में इस वजह से आई भूखों मरने की नौबत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement