Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजराइल-हमास जंग होगी खत्म! अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीजफायर को लेकर दिया बड़ा बयान

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग के बीच सीजफायर के संकेत मिल रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि अगले सोमवार तक दोनों देशों के बीच सीजफायर होने की उम्मीद है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: February 27, 2024 8:39 IST
Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : PTI जो बाइडेन, राष्ट्रपति, अमेरिका

वाशिंगटन डीसी: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उम्मीद जताई है कि अगले सोमवार तक इज़राइल-हमास के बीच सीजफायर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम इस फैसले के करीब हैं। सीएनएन के एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अगले सप्ताह के शुरुआत तक हम किसी नतीजे तक पहुंच जाएंगे। बाइडेन ने कहा, 'मेरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने मुझसे कहा है कि हम करीब हैं। लेकिन यह अभी तक पूरा नहीं हुआ है। और मुझे उम्मीद है कि अगले सोमवार तक हम युद्धविराम कर लेंगे।

बंधकों की होगी रिहाई

सीएनएन के मुताबिक इससे पहले सोमवार को हमास ने बंधक समझौते के लिए बातचीत में कुछ प्रमुख मांगों का समर्थन किया और गाजा में लड़ाई रोक दी। हालांकि इजराइल ने हमास के इस पोजिशन को भ्रमपूर्ण बताया। हालांकि सूत्रों का कहना है कि बातचीत करनेवाले दोनों पक्ष एक शुरुआती समझौते तक पहुंच चुके हैं जिससे लड़ाई रुक सकती है और इजराइल के बंधकों के एक समूह को रिहा किया जा सकता है।

गाजा से इजरायली सेना की वापसी चाहता है हमास

अमेरिका, मिस्र और इजराइल के खुफिया प्रमुखों और कतर के प्रधान मंत्री के बीच पेरिस में हुई बैठक के बाद, बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमास का जोर इस बात पर है कि इजराइल की सेना गाजा से पूरी तरह वापस जाए और युद्ध का अंत हो। हमास की यह शर्त सीजफायर की कोशिशों में बड़ी रुकावट थी। लेकिन अब इसका भी समाधान हो गया है। हमास ने इस डील के पहले फेज के लिए अपने रुख में नरमी लाई है। इससे सीजफायर की उम्मीद बढ़ी है।

कई फेज में लागू होगा सीजफायर समझौता

जानकारी के मुताबिक इजराइल-हमास के बीच सीजफायर के समझौते को कई फेज में लागू किया जाएगा। इजराइल और हमास छह सप्ताह के युद्ध विराम समझौते में बंधकों को रिहा करेंगे। हमास पहले 40 इजराइली बंधकों को रिहा करेगा इसके बाद इजराइल भी अपनी जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। हालांकि सीजफायर को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement