Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

जो हबल नहीं कर सका, वो जेम्स वेब ने कर दिखाया, पहली बार दिखी 100 बिलियन सितारों वाली गैलेक्सी, क्या छिपा हुआ है ब्लैक होल?

वैज्ञानिक गैलेक्सी की तस्वीर में इसलिए दिलचस्पी नहीं ले रहे कि यह बहुत खूबसूरत है। बल्कि इसलिए दिलचस्पी ले रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसके केंद्र में ब्लैक होल मौजूद है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: July 24, 2022 18:01 IST
NASA Spinning Galaxy - India TV Hindi
Image Source : NASA NASA Spinning Galaxy

Highlights

  • जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने गैलेक्सी की तस्वीर ली
  • 100 बिलियन सितारों वाली गैलेक्सी की तस्वीर वायरल
  • गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद हो सकता है ब्लैक होल

James Webb Telescope Galaxy Pictures: इस समय अंतरिक्ष में ली गई तस्वीरों को जारी करने के चलते अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप खूब सुर्खियां बटोर रहा है। नासा ने एक गैलेक्सी की तस्वीर शेयर करते हुए कहा है कि यह खूबसूरत स्पाइरल गैलेक्सी Messier 74 (या NGC 628) हमसे 32 मिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। जहां 100 बिलियन सितारे हैं। साथ ही गैलेक्सी के पास दो बड़े हाथ जैसे आकार (शेप) नजर आ रहे हैं।  यही वजह है कि दुनियाभर के एस्ट्रोनॉमर्स की निगाहें इन तस्वीरों पर टिक गई हैं। जो लोग अंतरिक्ष की दुनिया में दिलचस्पी रखते हैं, उनके लिए ये तस्वीरें बेहद ही खास हैं। 

नासा के इस टेलीस्कोप ने हाल में ही दुनिया की सबसे पुरानी गैलेक्सी की खोज की थी। इसके बाद अब नासा ने एक और हैरान कर देने वाली तस्वीर जारी की है, जिसने वैज्ञानिकों को अचंभित कर दिया है। ये तस्वीर Messier 74 गैलेक्सी की है, जिसे NGC 628 भी कहा जाता है। यह स्पाइरल गैलेक्सी का सबसे अच्छा उदाहरण है। जेम्स वेब टेलीस्कोप ने NIR कैमरा यानी (नियर इन्फ्रारेड कैमरा) के इस्तेमाल से दूर स्थित इस गैलेक्सी की तस्वीर ली है। तस्वीर में अरबों सितारे और गैलेक्सी की दोनों भुजाएं दिखाई दे रही हैं।

ब्लैक होल की मौजूदगी की आशंका

वैज्ञानिक गैलेक्सी की तस्वीर में इसलिए दिलचस्पी नहीं ले रहे कि यह बहुत खूबसूरत है। बल्कि इसलिए दिलचस्पी ले रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसके केंद्र में ब्लैक होल मौजूद है। 22 जुलाई को गैलेक्सी की तस्वीर शेयर करते हुए नासा ने इसके बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी है। नासा ने इसमें लिखा है, 'यह खूबसूरत गैलेक्सी Messier 74 (या NGC 628) हमसे 32 मिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। जहां 100 बिलियन सितारे हैं। और साथ ही दो विशाल घूर्णन भुजाएं हैं।' 

खूबसूरत डिजाइन का अच्छा उदाहरण

वैज्ञानिकों ने M74 गैलेक्सी को स्पाइरल गैसेक्सी के बडे़ खूबसूरत डिजाइन का सटीक उदाहरण बताया है। M74 का बीच का क्षेत्र काफी चमकदार है और इसे हालिया तस्वीर में साफतौर पर देखा जा सकता है। तस्वीर को जेम्स वेब टेलीस्कोप के डाटा की मदद से बनाया गया है।' पूरी दुनिया जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की तस्वीरों की खूब तारीफ कर रही है। लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है, जब वैज्ञानिकों ने किसी घूमती हुई गैलेक्सी की तस्वीर ली है। बल्कि इससे पहले नासा के ही हबल टेलीस्कोप ने भी M74 गैलेक्सी की कई तस्वीरें ली हैं।

इन्फ्रारेड कैमरे का करता है इस्तेमाल

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप हबल टेलीस्कोप से अलग है। इसमें इन्फ्रारेड कैमरे और मिड-इन्फ्रारेड इन्स्ट्रूमेंट का इस्तेमाल होता है। जिसकी मदद से हम गैलेक्सी को घेरने वाली ब्रह्मांडीय धूल को भी देख सकते हैं। इसी की वजह से गैलेक्सी के घूमने का दृश्य यानी रोटेशन को भी साफ देखा जा सकता है। इस रोटेशन को पुरानी तस्वीरों में साफ नहीं देखा जा सकता था और इसी वजह से उनमें यह आम गैलेक्सी ही लग रही थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement