JK Rowling: सलमान रुश्दी पर हमले के बाद अब निशाने पर हैं हैरी पॉटर की लेखिका, मिली जान से मारने की धमकी

JK Rowling: रोलिंग ने 75 वर्षीय रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करते हुए ट्वीट किया, "भयावह खबर। बहुत परेशान महसूस कर रही हूं।''

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: August 14, 2022 19:21 IST
JK Rowling Received Death Threat- India TV Hindi News
Image Source : AP JK Rowling Received Death Threat

Highlights

  • जेके रोलिंग को मिली जान से मारने की धमकी
  • ट्वीट कर की सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा
  • 'भयावह खबर, बहुत परेशान महसूस कर रही हूं'

JK Rowling: हैरी पॉटर की लेखिका जेके रोलिंग को जान से मारने की धमकी मिली है। दरअसल,  लेखिका जेके रोलिंग को यह धमकी ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करने पर मिली है। रोलिंग ने 75 वर्षीय रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करते हुए ट्वीट किया, "भयावह खबर। बहुत परेशान महसूस कर रही हूं।'' ट्विटर पर एक व्यक्ति ने इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए कहा, ''चिंता नहीं करें अगला नंबर आपका है।'' रोलिंग ने शनिवार को इस टिप्पणी का 'स्क्रीनशॉट' शेयर किया और 'ट्विटर सपोर्ट' को टैग करते हुए इसका संज्ञान लेने का आग्रह किया।

वहीं, मशहूर लेखक सलमान रुश्दी अब वेंटीलेटर पर नहीं हैं और बात भी कर रहे हैं। अमेरिकी प्राधिकारियों ने इस हमले को "टारगेट, बिना उकसावे का और पूर्व नियोजित" बताया। मुंबई में जन्मे लेखक रुश्दी को "द सैटेनिक वर्सेज" लिखने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा था। उन्हें न्यूजर्सी के 24 वर्षीय निवासी हादी मतार ने पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एक कार्यक्रम में शुक्रवार को चाकू मार दिया था। 

चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन के अध्यक्ष माइकल हिल ने शनिवार रात को ट्वीट किया, "सलमान रुश्दी अब वेंटीलेटर पर नहीं हैं और बातचीत कर रहे हैं। सभी लोग दुआएं कर रहे हैं।" रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने भी अमेरिकी मीडिया में इस खबर की पुष्टि की। मतार की ओर से चाकू घोंपे जाने के बाद रुश्दी को वेंटीलेटर पर रखा गया था। इससे पहले शनिवार को मतार ने अदालत में पेश होने के दौरान हत्या के प्रयास के आरोप स्वीकार नहीं किए और उसे जमानत देने से इनकार कर दिया गया। 

Salman Rushdie

Image Source : PTI
Salman Rushdie

मतार ने हत्या की कोशिश के आरोप को स्वीकार नहीं किया 

मतार पर हत्या की कोशिश का आरोप लगाया गया है, लेकिन उसने आरोप स्वीकार नहीं किए हैं। जिस वक्त उसे अदालत में पेश किया गया वह काली और सफेद धारियों का जम्पसूट पहने हुए था। चौटाउक्वा काउंटी के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी जैसन स्मिथ ने अदालत में रुश्दी की चोटों की जानकारी दी। लेखक को उनकी गर्दन के दाएं ओर चाकू लगने के तीन घाव, पेट में चाकू लगने के चार घाव, दाईं आंख और सीने पर घाव और दाईं जांघ पर घाव हुआ है। स्मिथ ने आरोप लगाया, "यह रुश्दी पर टारगेट, बिना उकसावे का और पूर्व नियोजित हमला था।" 

दोषी पाए जाने पर मतार को 32 साल की सजा मिल सकती है 

मतार अगर इन आरोपों में दोषी पाया जाता है, तो उसे 32 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। दुनियाभर के नेता और साहित्य जगत के लोग इस हमले से स्तब्ध हैं और उन्होंने इसकी निंदा की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वह और प्रथम महिला जिल बाइडन लेखक पर विद्वेषपूर्ण हमले के बारे में जानकर स्तब्ध और दुखी हैं। 

रुश्दी में बिना डर अपने विचारों को शेयर करने की शक्ति: बाइडन

बाइडन ने कहा, "सलमान रुश्दी मानवता के प्रति अपनी गहरी समझ, कहानी बयां करने की अपनी बेजोड़ कला, निर्भीकता, जरूरी चीजों के लिए खड़े होने और सार्वभौमिक आदर्शों के लिए जाने जाते हैं। उनमें बिना डर के अपने विचारों को शेयर करने की शक्ति है। ये गुण किसी भी स्वतंत्र एवं मुक्त समाज की नींव हैं। आज हम रुश्दी और अभिव्यक्ति की आजादी के लिए खड़े सभी लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए अमेरिकी मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पुन: दोहराते हैं।" उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी अमेरिकियों और दुनियाभर में लोगों के साथ उनके स्वस्थ होने की दुआ कर रहे हैं। मैं प्राथमिक चिकित्सा कर्मियों और बहादुर लोगों का आभारी हूं, जो रुश्दी की मदद करने और हमलावर को काबू में करने के लिए तुरंत हरकत में आए।"

Latest World News

navratri-2022