Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने भारत नहीं आएंगे जो बाइडेन, जानें क्यों अमेरिकी राष्ट्रपति ने रद किया दौरा

यात्रा के पुनर्निर्धारण के बारे में किसी अमेरिकी अधिकारी द्वारा सुलिवन की पहली टिप्पणी है। यह असामान्य है, क्योंकि अमेरिका आमतौर पर उन यात्राओं पर टिप्पणी नहीं करता है, जिनकी प्रशासन ने पहले औपचारिक रूप से घोषणा नहीं की है। मगर इसे अमेरिकी पक्ष की ओर से एक संकेत के रूप में देखा जा रहा है कि रणनीतिक संबंध मजबूत हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 14, 2023 23:12 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली के दौरे को अचानक रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भारत सरकार को यह सूचना दे दी है। मगर भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से अब तक इस पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। बता दें कि जनवरी में जो बाइडेन का भारत आने का कार्यक्रम था। रिपोर्टों के मुताबिक जेक सुलिवन ने कहा है कि राष्ट्रपति बाइडेन भले ही जनवरी में भारत नहीं आ पाएंगे, मगर पीएम मोदी के साथ उनकी दोस्ती और प्रतिबद्धता कायम रहेगी। वह भारत के साथ साझेदारी के लिए संकल्पबद्ध हैं। 

एनएसए जेक सुलिवन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के पीएम मोदी के साथ व्यक्तिगत व घनिष्ठ संबंध हैं और वह "आने वाले हफ्तों और महीनों में" पीएम के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। मगर अमेरिकी राष्ट्रपति जो जनवरी के अंत में भारत नहीं आ पाएंगे। सुलिवन ने कहा कि इसके बावजूद बाइडेन भारत के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए "व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध" हैं। वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ "घनिष्ठ व्यक्तिगत बंधन" साझा करते हैं और वह इसमें शामिल होने के लिए उत्सुक हैं।

गणतंत्र दिवस समारोह में होना था शामिल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में 26 जनवरी को बतौर मुख्य अतिथि शामिल होना था। मगर गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत की यात्रा नहीं करने की बाइडेन के रिपोर्टों के बारे में पूछा गया तो उनके सबसे करीबी विदेश नीति सहयोगी और भारत के साथ संबंधों के वास्तुकार सुलिवन ने बताया कि “शेड्यूलिंग मांगों के कारण, हमने भारतीय अधिकारियों को सूचित किया कि राष्ट्रपति जनवरी के अंत में भारत का दौरा करने में असमर्थ होंगे। भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने 20 सितंबर को सार्वजनिक रूप से कहा था कि जब वे दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मिले थे तो मोदी ने बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया था।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव से पहले आया कोर्ट का ये बड़ा फैसला, पॉलिटिकल पार्टियों को लगा झटका

पाकिस्तान में अदालत के बाहर इमरान खान के वकील को पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement