Friday, May 10, 2024
Advertisement

NASA Artemis-1 Launching: तीसरी बार टली NASA के आर्टेमिस-1 की लॉन्चिंग, सामने आई बड़ी वजह

NASA Artemis-1 Launching: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने तूफान की आशंका के कारण अगले हफ्ते चंद्रमा के लिए अपने रॉकेट के प्रक्षेपण को टालने की घोषणा की है। वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान के आगामी दिनों में और प्रचंड रूप धारण करने की आशंका है।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: September 25, 2022 8:57 IST
Launch of NASA's Artemis-1 postponed - India TV Hindi
Image Source : AP Launch of NASA's Artemis-1 postponed

Highlights

  • तीसरी बार टली NASA के आर्टेमिस-1 की लॉन्चिंग
  • तूफान की आशंका के कारण प्रक्षेपण को टालने की घोषणा

NASA Artemis-1 Launching: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने तूफान की आशंका के कारण अगले हफ्ते चंद्रमा के लिए अपने रॉकेट के प्रक्षेपण को टालने की घोषणा की है। वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान के आगामी दिनों में और प्रचंड रूप धारण करने की आशंका है। मानवरहित चंद्र-परिक्रमा परीक्षण उड़ान के लिए पिछले महीने से यह तीसरी बार देरी हुई है। आधी सदी पहले नासा के चंद्र अभियान के बाद यह बेहद महत्वाकांक्षी अभियान है। हाइड्रोजन ईंधन रिसाव और अन्य तकनीकी मुद्दों के कारण पिछली बार प्रक्षेपण में देरी हुई थी। वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान ‘इयान’ के सोमवार तक और मजबूत होने तथा बृहस्पतिवार तक फ्लोरिडा के खाड़ी तट पर दस्तक देने की आशंका है। 

दो अक्टूबर को प्रक्षेपित करने की होगी कोशिश  

नासा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र समेत फ्लोरिडा के कई हिस्सों में इसका असर पड़ने का अनुमान है। मौसम संबंधी अनिश्चितताओं के कारण नासा ने मंगलवार को प्रक्षेपण टालने का फैसला किया। नासा के अधिकारी रविवार को तय करेंगे कि इस रॉकेट को प्रक्षेपण स्थल से हटाया जाए या नहीं। अगर इसे प्रक्षेपण स्थल पर कायम रखा जाता है तो दो अक्टूबर को इसे प्रक्षेपित करने की कोशिश की जाएगी। 

नवंबर तक टल सकता है प्रक्षेपण 

अगर तब भी देरी होगी तो नवंबर तक इसका प्रक्षेपण कार्यक्रम टल सकता है। स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। अभियान के तहत अंतरिक्ष यात्री 2024 में अगले मिशन के लिए तैयारी करेंगे और 2025 में दो लोग चंद्रमा पर जाएंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement