Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका से इन क्षेत्रों में सहयोग मांगने पहुंचे नेपाल के विदेश मंत्री, चीन हुआ परेशान

नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद अमेरिकी यात्रा पर हैं। उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से द्विपक्षीय वार्ता भी की। इस दौरान व्यापार, निवेश समेत खाद्य सुरक्षा और तकनीकी क्षेत्र में सहयोग मांगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 31, 2023 14:54 IST
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और नेपाली समकक्ष सऊद- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और नेपाली समकक्ष सऊद

नेपाल के विदेश मंत्री प्रकाश नारायण सऊद इन दिनों अमेरिकी यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने अमेरिका से खाद्य सुरक्षा और आइटी समेत कई क्षेत्रों में सहयोग मांगा है। अमेरिका के साथ नेपाल को दोस्ती बढ़ाते देख चीन परेशान हो उठा है। दरअसल चीन नहीं चाहता कि नेपाल अमेरिका के साथ कोई ऐसी डील करे। मगर नेपाल के विदेश मंत्री ने नेपाल व्यापार तरजीही कार्यक्रम (एनटीपीपी) के पुन:प्राधिकरण तथा विस्तार का अनुरोध करते हुए व्यापार व निवेश, बाजार पहुंच, खाद्य सुरक्षा और आईटी जैसे क्षेत्रों में अमेरिका से समर्थन बढ़ाने का अनुरोध किया है।
 
वाशिंगटन में नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच एक द्विपक्षीय बैठक में नेपाल की ओर से यह अनुरोध किया गया। सऊद के कार्यालय की ओर से यहां मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘ विदेश मंत्री ने देश को सबसे कम विकसित देश की श्रेणी से बाहर निकालने के संदर्भ में नेपाल की विकास प्राथमिकताओं को रेखांकित किया और व्यापार व निवेश, बाजार पहुंच, खाद्य सुरक्षा तथा आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) सहित अन्य क्षेत्रों में अमेरिका से समर्थन बढ़ाने का आह्वान किया।
 
नेपाल चाहता है देश में अमेरिकी निवेश
बयान में कहा गया, ‘‘ विदेश मंत्री ने नेपाल व्यापार तरजीही कार्यक्रम (एनटीपीपी) और जीएसपी (सामान्यीकृत तरजीही प्रणाली) सुविधाओं के पुन:प्राधिकरण तथा विस्तार का भी अमेरिका से अनुरोध किया। ’’ वहीं ब्लिंकन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ मैंने नेपाल में अमेरिकी निवेश को उजागर करने के लिए नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद से मुलाकात की। ब्लिंकन ने साथ ही इज़राइल पर हमास के आतंकवादी हमले में प्रभावित नेपाली छात्रों के परिवारों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की। (भाषा) 
 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement