Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए निक्की हेली ने ठोंकी ताल, टेंशन में ट्रंप

अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से भारतीय मूल की निक्की हेली ने अपना दावा ठोंक दिया है। प्रमुख भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 14, 2023 20:48 IST
निक्की हेली- India TV Hindi
Image Source : PTI निक्की हेली

नई दिल्ली। अमेरिका में 2024  में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से भारतीय मूल की निक्की हेली ने अपना दावा ठोंक दिया है। प्रमुख भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी। इस तरह वह व्हाइट हाउस के लिए 2024 में अपनी पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाली पहली रिपब्लिकन बन गई हैं। हेली के इस फैसले ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की टेंशन बढ़ा दी है, क्योंकि अभी तक ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए इकलौते उम्मीदवार थे। 

हेली (51) दक्षिण कैरोलिना की दो बार की गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत रह चुकी हैं। उन्होंने कहा, "यह नेतृत्व की एक नई पीढ़ी के लिए राजकोषीय जिम्मेदारी को फिर से खोजने, हमारी सीमा को सुरक्षित करने और हमारे देश, हमारे गौरव तथा हमारे उद्देश्य को मजबूत करने का समय है।" वह खुद को भारतीय प्रवासियों की गर्वित बेटी बताती हैं। हेली दक्षिण कैरोलिना के बामबर्ग में बड़े होने और एक मजबूत एवं गर्वित अमेरिका में अपने विश्वास को आकार देने के बारे में बात करती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम ईश्वर और उन मूल्यों के प्रति भय से दूर हो गए जो अभी भी हमारे देश को दुनिया में सबसे स्वतंत्र और महान बनाते हैं। हमें उस दिशा में फिर से मुड़ना चाहिए। 

ट्रंप की बढ़ सकती है मुश्किल

हेली के मैदान में आने से ट्रंप को अब अपनी ही पार्टी में बड़ी चुनौती को पहले पार करना होगा। समर्थन जुटाने के बाद ही वह रिपब्लिकन के उम्मीदवार बन पाएंगे। हेली के आने से अब ट्रंप की राह मुश्किल दिखने लगी है। हेली ट्रंप के मुकाबले खुद को एक युवा और नए विकल्प के रूप में ढालते हुए हफ्तों से व्हाइट हाउस के लिए दावेदारी का संकेत दे रही थीं। उनकी औपचारिक घोषणा का मतलब है कि वह अपने पूर्व 76 वर्षीय बॉस ट्रंप के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में शामिल होने वाली पहली दावेदार होंगी। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडन की पार्टी से अभी तक किसी भी नेता ने इस पद के लिए दावेदारी नहीं की है। 

यह भी पढ़ें...

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत और फ्रांस की मौजूदगी से चीन को चिंता, ड्रैगन की हर साजिश होगी नाकाम

भारत के आसमान से अमेरिकी बम वर्षक विमानों ने चीन को ललकारा! एयरो इंडिया शो 2023 की हुंकार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement