Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अब किसी को "नाटू" और "मोटू" कहकर चिढ़ाने वाले हो जाएं सावधान, बनाया गया सख्त कानून

न्यूयॉर्क सिटी ने लंबाई और वजन के आधार पर भेदभाव के खिलाफ कानून पारित कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 27, 2023 14:42 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका में अब किसी को नाटू और मोटू कहकर चिढ़ाने वाले सावधान हो जाएं। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर एरिक एडम्स ने शुक्रवार को एक कानून पर हस्ताक्षर किए, जिससे वजन और लंबाई जैसे शारीरिक मापदंडों के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंध किया जाएगा। वजन और लंबाई अब नस्ल, लिंग और धर्म जैसे संरक्षित वर्गों की सूची में शामिल हो गए हैं। ‘सिटी हॉल’ विधेयक हस्ताक्षर समारोह में मेयर ने कहा, ‘‘हम सभी रोजगार और आवास तक समान पहुंच के पात्र हैं, भले ही हम कैसे भी दिखते हों और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने लंबे हैं या आपका वजन कितना है।

’’ डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता एडम्स ने कहा कि अध्यादेश ‘‘सभी न्यूयॉर्क वासियों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने में मदद करेगा। यह अधिक समावेशी कार्यस्थल और रहने के लिए अधिक अनुकूल वातावरण बनाएगा और भेदभाव से रक्षा करेगा।’’ नगर परिषद ने इस महीने अध्यादेश को पारित किया था और इसके तहत दी गई छूट में ऐसे मामलों को शामिल किया है, जिनमें किसी व्यक्ति की लंबाई या वजन उन्हें नौकरी के आवश्यक कार्यों को करने से बाधित सकता है। कुछ व्यापारिक नेताओं ने परिषद के समक्ष कानून को रखे जाने के दौरान इसका विरोध व्यक्त किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement