विधानसभा चुनाव 2022एग्जिट पोल नतीजे

गुजरात

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 182 Results

हिमाचल प्रदेश

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 68 Results

Corona Virus: आप भी बिना मास्क के बैखौफ घूम रहे हैं? अगर हां तो जरा रुकिए और पढ़िए- हर 44 सेकेंड में COVID-19से जान गंवा रहा एक शख्स- WHO

Covid: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि वैश्विक स्तर पर हर 44 सेकेंड में अब भी एक व्यक्ति की मौत कोविड-19 से हो रही है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि यह वायरस यूं ही खत्म नहीं होगा।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 11, 2022 14:55 IST
Covid-19- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid-19

Highlights

  • 70.7 फीसदी अमेरिका से और 28.3 फीसदी यूरोप से आए हैं
  • 52,997 लोग मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हुए हैं
  • कोविड-19 से हर 44 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है

Covid: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि वैश्विक स्तर पर हर 44 सेकेंड में अब भी एक व्यक्ति की मौत कोविड-19 से हो रही है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि यह वायरस यूं ही खत्म नहीं होगा। उन्होंने हाल ही में कहा कि रिपोर्ट किए गए मामलों और मौतों में वैश्विक गिरावट जारी है। यह बहुत उत्साहजनक है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि ये स्थिति सामान्य रहेंगे। घेब्रेयियस ने अपनी ब्रीफिंग के दौरान कहा कि "फरवरी के बाद से साप्ताहिक रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या में 80 प्रतिशत से अधिक की गिरावट हो सकती है लेकिन फिर भी पिछले सप्ताह कोविड-19 से हर 44 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है।"

कोरोना का प्रकोप अभी जारी 

उन्होंने आगे कहा कि "उनमें से अधिकतर मौतों को रोका जा सकता है, आप मुझे यह कहते हुए सुनकर थक गए होंगे कि महामारी खत्म नहीं हुई है लेकिन मैं इसे तब तक कहता रहूंगा जब तक कि यह वायरस खत्म नहीं होगा।"डब्ल्यूएचओ अगले सप्ताह छह संक्षिप्त नीति का एक सेट प्रकाशित करेगा, जिसमें उन आवश्यक कार्रवाइयों को रेखांकित किया जाएगा जो सभी सरकारें संचरण को कम करने और जीवन बचाने के लिए ले सकती हैं। संक्षेप में परीक्षण, नैदानिक प्रबंधन, टीकाकरण, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण, जोखिम संचार और सामुदायिक जुड़ाव, और इन्फोडेमिक के प्रबंधन के आवश्यक तत्वों को शामिल किया जाएगा।

कोरोना के बाद मंकीपॉक्स का कहर 
डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बताया कि "हमें उम्मीद है कि देश इन संक्षिप्त विवरणों का उपयोग अपनी नीतियों के पुनर्मूल्यांकन के लिए सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों की रक्षा करने, उन लोगों के साथ व्यवहार करने और जीवन बचाने के लिए करेंगे, जिन्हें इसकी आवश्यकता है। महामारी हमेशा विकसित हो रही है, और इसलिए हर देश में प्रतिक्रिया होनी चाहिए।"मंकीपॉक्स पर उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ यूरोप में लगातार गिरावट का रुख देख रहा है। घेब्रेयस ने कहा कि "जबकि अमेरिका से रिपोर्ट किए गए मामलों में भी पिछले सप्ताह गिरावट आई है, उस क्षेत्र में महामारी के बारे में निष्कर्ष निकालना कठिन है"। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कुल 52,997 लोग मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हुए हैं। पिछले चार हफ्तों में दर्ज मामलों में से 70.7 फीसदी अमेरिका से और 28.3 फीसदी यूरोप से आए हैं।

इतने लोगों की हो चुकी मौत 
आपने देखा होगा पिछले साल कितने लोगों की मौत कोविड के कारण हो गई थी। भारत में सरकारी आकंड़ो के मुताबिक 5,23,975 लोगों की जान चली गई थी। वहीं दुनिया की बात करें तो 1.5 करोड़ से अधिक लोग इस महामारी में जान गंवा चुके हैं। कोरोना भी अब पोलियों की तरह हो गया है। अगर मानते हैं कि देश कोरोना खत्म हो गया तो आप गलत है। इसलिए आपको अपनी सुरक्षा के लिए कम से कम मास्क जरुर लगाएं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन