Sunday, July 14, 2024
Advertisement

अमेरिका में कहीं बाढ़ तो कहीं भीषण गर्मी की चपेट में लोग, हजारों की संख्या में विस्थापन को हुए मजबूर

अमेरिका में बारिश, बाढ़ और गर्मी ने लोगों की हालत खस्ता कर दी है। कुछ राज्य जहां मूसलाधार बारिश और बाढ़ का दंश झेल रहे हैं तो कई राज्यों के करोड़ों लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हजारों की संख्या में लोग विस्थापन को मजबूर हो गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 23, 2024 12:00 IST
अमेरिका में आई बाढ़ का दृश्य। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में आई बाढ़ का दृश्य।

वाशिंगटन: अमेरिका में कहीं बारिश और बाढ़ तो कहीं गर्मी और लू से लोग परेशान हैं। आयोवा राज्य में कई दिन से जोरदार बारिश के कारण आई बाढ़ से लोगों को अपने घर को छोड़ कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। वहीं अमेरिका के अन्य अधिकांश हिस्से अब भी भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। आयोवा के रॉक वैली में सुबह दो बजे सायरन बजने लगे और लोगों को घर छोड़ कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया और उन्हें बताया गया कि क्षेत्र की नदी ‘रॉक’ में बारिश के कारण जलस्तर बढ़ गया है और यह तटों को तोड़ते हुए शहर में घुस रहा है।

मेयर केविन वान ओटरलू ने कहा कि एक सरकारी हेलीकॉप्टर मदद के लिए आ रहा था, लेकिन यह देखा गया कि नावें जलमग्न इलाकों में निवासियों तक पहुंचने में सक्षम हैं तो उसे वापस बुला लिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे यहां बहुत बारिश हुई है। कल रात डेढ़ घंटे में चार इंच बारिश हुई।’’ गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने उत्तरी आयोवा के 21 काउंटी के लिए आपदा की घोषणा की है, जिसमें सिउक्स काउंटी भी शामिल है और रॉक वैली उसी में आता है। स्थानीय शेरिफ ने ड्रोन से लिए गए वीडियो पोस्ट किए जिसमें कोई सड़क दिखाई नहीं दे रही, केवल छतें और पेड़ों की चोटियां पानी से ऊपर दिखाई दे रही हैं।

अमेरिका के कई इलाके गर्मी से तंग

अमेरिका के अन्य हिस्सों में तेज गर्मी और उमस के हालात हैं। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि लगभग डेढ़ करोड़ लोग ऐसे स्थानों पर हैं जहां के लिए ‘गर्मी की चेतावनी’ जारी की गई है वहीं नौ करोड़ लोग ऐसे स्थान पर हैं जहां के लिए गर्मी की थोड़ी कम स्तर की चेतावनी जारी की गई है। देश भर में लाखों लोगों का जीवन तेज गर्मी के कारण अस्त-व्यस्त हो गया है। वाशिंगटन और रिचमंड, वर्जीनिया में लगभग 100 डिग्री फारेनहाइट (37.8 डिग्री सेल्सियस) तापमान का पूर्वानुमान व्यक्त गया है, जबकि फिलाडेल्फिया, न्यू जर्सी और डेट्रॉयट में 90 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

रेलवे से डिजिटल स्क्रीन तक और समुद्र से आसमान तक भारत-बांग्लादेश की दोस्ती लेगी नया आकार, पीएम मोदी ने कर दिया बड़ा ऐलान


आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए श्रीलंका ने कर दी भारत की दिल खोलकर तारीफ, सुनकर चीन को लगेगी मिर्ची
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement