Thursday, May 09, 2024
Advertisement

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे का सामने आया पूरा शेड्यूल, जानिए किस दिन होगी बाइडन से मुलाकात

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 23 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। दौरे के दूसरे दिन अहम द्विपक्षीय वार्ता होगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 19, 2023 13:14 IST
पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे का सामने आया पूरा शेड्यूल, जानिए किस दिन होगी बाइडन से मुलाकात- India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे का सामने आया पूरा शेड्यूल, जानिए किस दिन होगी बाइडन से मुलाकात

PM Modi America Visit: पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे। वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बुलावे पर 21 जून से 23 जून तक अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर  रहेंगे। यह जानकारी विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने दी। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी पहले जरूर 6 बार अमेरिका की यात्रा पर जा चुके हैं, लेकिन यह पीएम मोदी की पहली आधिकारिक यात्रा होगी यानी पहली बार पीएम मोदी व्हाइट हाउस में राजकीय आमंत्रित अतिथि के तौर पर जाएंगे। क्वात्रा ने कहा कि पहले दिन पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वे 21 जून को ही न्यूयॉर्क से रवाना हो जाएंगे। कार्यक्रम में उनका पहला खास फोकस कौशल और क्षमता निर्माण का कार्यक्रम होगा। इसके तहत पीएम और यूएसए के राष्ट्रपति के बीच निजी बातचीत होगी। 

दूसरे दिन होगा राजकीय भोज

पीएम मोदी के दौरे के दूसरे दिन आधिकारिक द्विपक्षीय बैठक होगी। यूएसए कांग्रेस और यूएस को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। दौरे के दूसरे दिन अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की मेजबानी में राजकीय भोज का आयोजन किया जाएगा।

तीसरे दिन चुनिंदा सीईओ से करेंगे मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक दौरे के तीसरे और अंतिम दिन यानी 23 जून को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ चुनिंदा चीफ एक्जीक्यूटिव अधिकारियों CEOs से मुलाकात करेंगे। यह कार्यक्रम अमेरिका के उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री ब्लिंकन द्वारा कैनेडी सेंटर में आयोजित किया जाएगा।

23 जून को ही भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

इसी दिन यानी 23 जून को पीएम मोदी के दौरे का अंतिम प्रोग्राम भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत का होगा। जिसकी अमेरिका के भारतवंशियों को उत्सुकता के साथ प्रतीक्षा है। इसके लिए पहले से ही जोर शोर से तैयारियां की गई हैं।  खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जापान में पिछले दिनों आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी से मुलाकात कर इस बात का जिक्र किया था। इसके बाद पीएम मोदी और बाइडन गले मिले थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement