Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sea Animal: दिखने में छोटा, लेकिन मगरमच्छ को खाने का हुनर रखता है ये 'कीड़ा', जानिए इतने बडे़ जीव को कैसे बनाता है अपना शिकार

Sea Animal: हम आज तक पृथ्वी पर मौजूद महासागर के एक छोटे से हिस्से को ही खोज पाए हैं। यह धरती रहस्यों से भरा है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने एक रहस्यमयी जीव की खोज की है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 21, 2022 18:13 IST
Sea Animal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sea Animal

Highlights

  • 51 दिनों में यह पूरे मगरमच्छ की लाश को मिटा सकता है
  • ये आइसोपोड 2019 के एक वायरल वीडियो में देखे गए थे
  • यह धरती रहस्यों से भरा है

Sea Animal: हम आज तक पृथ्वी पर मौजूद महासागर के एक छोटे से हिस्से को ही खोज पाए हैं। यह धरती रहस्यों से भरा है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने एक रहस्यमयी जीव की खोज की है। शोधकर्ताओं के एक समूह ने हाल ही में समुद्र तल पर रहने वाले विशाल 'समुद्री कीड़े' की एक नई प्रजाति की खोज की है। ये समुद्री कीड़े वास्तव में आइसोपोड हैं, जिन्हें बाथिनोमस युकाटेनेंसिस के नाम से जाना जाता है। हालांकि अन्य आइसोपोड्स की तरह, उन्हें कीड़े माना जाता है लेकिन वह इस कैटेगरी में नहीं आते। ये आइसोपोड 2019 के एक वायरल वीडियो में देखे गए थे, जिसमें ये गहरे समुद्र में एक मगरमच्छ को खाते हुए नजर आ रहे थे। शोधकर्ता कह रहे थे कि मगरमच्छ को समुद्र तल में रखा गया था और 24 घंटे से भी कम समय में ये समुद्री कीड़े खाने के लिए पहुंच गए। अब शोधकर्ता इन समुद्री कीड़ों का और गहराई से अध्ययन कर रहे हैं। जर्नल ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में प्रकाशित एक नया अध्ययन बाथिनोमस युकाटेनेंसिस में उनके व्यवहार के बारे में विस्तार से बताता है।

क्या आपको इन कीड़ों से डरना चाहिए

शोधकर्ताओं ने कहा कि ये आइसोपोड भोजन के लिए शिकार नहीं करते हैं, बल्कि भोजन मैला ढोने वालों की तरह व्यवहार करते हैं, इसलिए इनसे डरने की जरूरत नहीं है। हालांकि ये देखने में लाजवाब और खौफनाक हैं। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा कि ये जीव समुद्री जीवों या किसी अन्य भोजन के बचे हुए शवों की खोज करते हैं जो कि वे आसानी से पहुंच सकते हैं। 51 दिनों में यह पूरे मगरमच्छ की लाश को मिटा सकता है।

कहाँ पाए जाते हैं ये कीड़े
ये कीड़े कहां पाए जाते हैं, इस पर भी शोध किया गया। ये कीड़े आमतौर पर उष्णकटिबंधीय तापमान वाले क्षेत्रों में गहरे समुद्र में पाए जाते हैं। शोधकर्ताओं ने उन्हें ताइवान के पास दक्षिण चीन सागर में पाया गया। इसके अलावा ये जीव मैक्सिको की खाड़ी में भी पाए गए थे। ये समुद्री कीड़े 1.5 फीट तक लंबे हो सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इनका रंग सफेद होता है और जब आप इसे समुद्र की गहराई में देखेंगे तो आपको लगेगा कि चावल का एक बड़ा दाना तैर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement